Home Headlines निष्क्रियता के चलते वायुयान निर्माण एजेंसी बंद करेगा फिलीपीन्स

निष्क्रियता के चलते वायुयान निर्माण एजेंसी बंद करेगा फिलीपीन्स

0
निष्क्रियता के चलते वायुयान निर्माण एजेंसी बंद करेगा फिलीपीन्स
Philippines to close aerospace agency for inactivity
Philippines to close aerospace agency for inactivity

मनीला। फिलीपीन्स की सरकार ने गुरुवार को कहा है कि वह अपनी विमान निर्माण के लिए उत्तरदायी एजेंसी को बंद कर देगी क्योंकि इस एजेंसी ने पिछले 45 साल में एक भी विमान नहीं बनाया है।

फिलीपीन्स एरोस्पेस डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को बंद करने के फैसले की घोषणा करते हुए वित्त सचिव कार्लोस जी. डोमिंगेज-तृतीय ने कहा कि 45 साल गुजरने के बाद भी एजेंसी ने एक भी विमान डिजाइन नहीं किया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक वर्ष 1973 में स्थापित पीएडीसी एक सरकारी एजेंसी है जिसको भरोसेमंद तरीके से विमानन व विमान निर्माण उद्योग खड़ा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

इसके तहत हर प्रकार के विमान की डिजाइन, निर्माण, बिक्री के साथ-साथ पुराने विमानों की मरम्मत, उन्हें आधुनिक बनाने व विमान के उपकरण बनाने की जिम्मेदारी भी इस एजेंसी को दी गई थी।

वित्त सचिव ने बताया कि पीएडीसी को बंद करने का निर्णय राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के राजकीय उपक्रमों की संख्या में कटौती कर उसे 90 से कम करने की योजना का हिस्सा है।

1980 में पीएडीसी पहले और अपनी तरह के एकमात्र हल्के विमान पीएडीसी डेफिएंट 300 को बनाने की प्रक्रिया में शामिल हुआ था।

विमान का 300 हॉर्स पॉवर का इंजन, फाइबर ग्लास और लकड़ी का फ्यूजलेस बनाने के बाद पीएडीसी ने 1987 में परीक्षण उड़ान भरी। हालांकि राजस्व की कमी की वजह से आखिरकार वह परियोजना बंद करनी पड़ी।

पीएडीसी ने 1980 और 1990 के दशक में पीएडीसी हमिंगवर्ड हेलीकॉप्टर भी विकसित किए जिन्हें यूरोकॉप्टर की एमबीबी बीओ 105 की नकल कहा गया।