Home Breaking पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता से मांगा सहयोग

पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता से मांगा सहयोग

0
पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता से मांगा सहयोग
PM Narendra modi addressing rally in bathinda
PM Narendra modi addressing rally in bathinda

बठिंडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को बठिंडा में एम्स कॉलेज की आधारशिला रखी। एक हजार करोड़ रूपए की लागत से एम्स बनाया जाएगा। यह अस्पताल 175 एकड़ में फैला होगा। एम्स से बठिंडा के साथ ही डबवाली क्षेत्र के लोगों को भी काफी आसानी होगी।

प्रधानमंत्री ने एम्स कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के विकास के लिए गांव, गरीब व किसान का विकास जरूरी है। हमारी सरकार की यह प्राथमिकता में है। एम्स का निर्माण इसी कड़ी का एक हिस्सा है।

इस एम्स में केवल इलाज होगा, ऐसा नहीं है। यहां पर मेडिकल की पढ़ाई के साथ मेडिकल के क्षेत्र में योग्य होनहारों को पैरामेडिकल व नर्सिंग की पढ़ाई व प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एम्स की आधारशिला हमारी सरकार ने रखी है, इसका उद्घाटन भी हमारी सरकार के कार्यकाल में होगा।

नोटबंदी पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे काला धन पर रोक लगानी है, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा मार मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग पर पड़ती है। काला धन देश को दीमक की तरह खा रहा है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण देश की जनता ने इस महा अभियान में जिस प्रकार से सहयोग दिया है। उसके लिए मेरे पास शब्द नहीं है।

उन्होंने कहा कि रास्ते में कठिनाई है, लेकिन रास्ते भी हमारे सामने है। प्रधानमंत्री ने कैश लेस समाज के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि नई तकनीक का उपयोग करके हम अपना काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में कालेधन वालों और भ्रष्टाचारियों को उठने नहीं देना है। तो मोबाइल को ही बैंक बना दो।

इसके लिए प्रधानमंत्री ने युवाओं व राजनेताओं से आह्वान किया कि वह जगह-जगह प्रशिक्षण कैंप लगाकर आम नागरिकों को प्रशिक्षण दें। उन्होंने देश के नागरिकों से अपील किया कि देश को फिर से महान बनाने के लिए उठाए गए इस कदम का समर्थन दें।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के साथ जल संधि पर बोलते हुए कहा कि सतलुज व्यास आदि नदियों के पानी पर हमारा हक है, लेकिन पाकिस्तान इन नदियों के पानी का उपयोग भी नहीं करता है, बल्कि उसको समुद्र में गिरा देता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह परम्परा बंद होगी। हमारी सरकार ने जल संधि को लेकर एक टास्क फोर्स बनाई है। जो इस पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जाने वाली एक-एक बूंद पानी का हिसाब लिया जाएगा। जिससे की हमारे पंजाब व जम्मू कश्मीर के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी न रहे।

उन्होंने कहा कि किसान को पानी मिल जाए तो वह देश की मिट्टी को सोना बना देता है। किसान देश का पेट भर देता है। प्रधानमंत्री ने पराली जलाए जाने की समस्या पर कहा कि किसान भाई पराली को जलाने की जगह उसे खेतों में दबा दीजिए। इससे न केवल पर्यावरण का फायदा होगा। बल्कि खेत की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी।

सीमा पर तनाव को देखते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब एक सीमावर्ती क्षेत्र है। यहां के लोग सीमापार से होने वाले अत्याचारों से परिचित हैं। लेकिन हमारी सेना के जवानों ने जब सर्जिक स्ट्राइक किया। तो पाकिस्तान में हड़कंप मच गया। पाकिस्तान ने देख लिया कि भारतीय सेना में कितनी शक्ति है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पाकिस्तान की सीमा पर खड़ा होकर पाकिस्तान की आवाम से कहना चाहता हूं कि वह किससे लड़ना चाहती है। उसका असली दुश्मन कौन है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जनता को भ्रष्टाचार कालेधन व गरीबी के खिलाफ लड़ना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज पाकिस्तान की आवाम गरीबी से मुक्ति चाहती है। अपने राजनीतिक हितों के लिए देश की जनता को गुमराह कर रहे राजनेताओं से पाकिस्तान की जनता को सवाल करना चाहिए।

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि एम्स से केवल पंजाब को ही लाभ नहीं होगा, बल्कि हरियाणा और राजस्थान की जनता को भी फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर पंजाब के साथ अन्याय करने का आरोप लगाते हुए कहा कि साठ साल के राज में कांग्रेस ने पंजाब के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार किया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र में जब से नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी है। उसने केवल दो सालों में अनेक उपहार दिए। यह एम्स उसका उदाहरण है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंच से पंजाब विधान सभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस व आप द्वारा सरकार बनने पर किसानों के कर्ज माफी किए जाने की घोषणा पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह कर्जा पंजाब सरकार ने नहीं दिया है, बल्कि यह कर्जा विभिन्न बैंकों द्वारा दिया जाता है। ऐसे में यह पार्टियां केवल किसानों को बरगला रही हैं।

मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार के नोटबंदी मुहिम को भ्रष्टचार के खिलाफ एक कारगर कदम बताया। उन्होंने कहा कि इससे आने वाले समय में देश में एक बड़ा बदलाव आएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, केन्द्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद हरसिमरत कौर बादल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा सहित अनेक मंत्री व नेता उपस्थित थे।

https://www.sabguru.com/gave-corrupt-no-time-prepare-says-pm-modi-pitches-digital-economy/

 

https://www.sabguru.com/prime-minister-modi-lays-foundation-stone-aiims-bathinda/