Home Rajasthan Ajmer अजयमेरु विज्ञान मेले में झलकी छात्रों की प्रतिभा

अजयमेरु विज्ञान मेले में झलकी छात्रों की प्रतिभा

0

अजमेर। विज्ञान भारती अजयमेरु एवं आर्यभट्ट ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में सूचना केंद्र में आयोजित दो दिवसीय अजयमेरु विज्ञान मेले का शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल के मुख्य आतिथ्य में समापन हुआ।

इस अवसर पर अपने वक्तव्य में भदेल ने कहा कि विज्ञान मानव जीवन के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण उपादान है तथा दैनिक जीवन में यह प्रत्येक कदम पर हमारे सहायक की भूमिका निभा रहा है। प्राचीन भारत में विज्ञान ने भारत की प्रतिष्ठा को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा दिया था जिसका उदाहरण रामायण में वर्णित पुष्पक विमान है।

मोहनजोदड़ो और हड़प्पा सभ्यता का नगरीय संयोजन भारतीय विज्ञान की ही देन है। भारत ने गणित पूरे विश्व को सिखाया है। विद्यार्थी वर्ग को किताबी ज्ञान मात्र पर आधारित न रहते हुए विज्ञान को लोकप्रिय बनाने एवं प्रचारित करने हेतु तैयार रहना होगा।

उदघाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए विज्ञान भारती अजयमेरु के संरक्षक पुरुषोत्तम परांजपे ने कहा कि विज्ञान तो मानव का अभिन्न अंग है। विज्ञान के बिना आधुनिक भारत के विकास का सपना अधूरा है। विज्ञान भारती स्वदेशी विज्ञान और वर्तमान पीढ़ी के मन में विज्ञान के प्रति रुचि जाग्रत करने में अहम भूमिका अदा कर रही है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने विज्ञान की प्राचीन भारतीय परंपरा को विरासत के रूप में सहेज कर रखने की बात पर जोर दिया और बताया कि वर्तमान में बाल वैज्ञानिकों में छिपी ऊर्जा को बाहर लाने की जरूरत है। हमें अपने प्राचीन विज्ञान तक जाने की अभी भी आवश्यकता है।

विज्ञान भारती अजयमेरु के अध्यक्ष पीराराम सोनी ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया तथा दो दिवसीय विज्ञान मेले का संक्षिप्त प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि मेले में मॉडल निर्माण प्रतियोगिता में अजमेर जिले के 43 निजी और राजकीय विद्यालयों के 141 विद्यार्थियों भाग लिया तथा अपनी बेहतरीन विज्ञान मॉडल निर्माण कला का प्रदर्शन किया।

क्रियाशील मॉडल निर्माण प्रतियोगिता में डीबीएन स्कूल के सोमेंद्र सिंह प्रथम, सेंट स्टीफेंस स्कूल के आशिम खान और दीया सिंघल द्वितीय, ईस्ट पॉइंट स्कूल के हर्षित कुमार और लक्ष्य उपाध्याय तृतीय स्थान पर रहे।

अक्रियाशील मॉडल निर्माण प्रतियोगिता में सेंट स्टीफेंस स्कूल के बशर खान प्रथम, मयूर स्कूल के शुभम गौतम और हर्षित शर्मा तथा डेमोंस्ट्रेशन स्कूल के समरजीत सेन संयुक्त रूप से द्वितीय, ईस्ट पॉइंट स्कूल के सावन सिंगोदिया और प्रवीण पंवार तृतीय स्थान पर रहे।

इस विज्ञान मेले में शुक्रवार को विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रथम चरण के 5 विजयी विद्यालयों ने भाग लिया जिसमें माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के माहिम जैन और कनक लोहिया प्रथम, राजकीय विद्यालय तोपदड़ा के मोहसिन हक़ और गौतम माथुर द्वितीय तथा मयूर स्कूल के कार्तिक आर्य और माधवेन्द्र तृतीय स्थान पर रहे।

इस अवसर पर भारत का विज्ञान में योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें 48 विद्यार्थियों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमशः लीजा कतीरिया राजकीय विद्यालय आदर्श नगर, आशीष रॉय केंद्रीय विद्यालय नंबर 1, दिनाशा गुरदासानी डेमोंन्सट्रशन स्कूल और मोनिका देवा मथुरा प्रसाद गुलाब देवी स्कूल रहे।

पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर डेमोंन्सट्रशन स्कूल की पूजा विशनोई, द्वितीय स्थान पर सेंट स्टीफ़ेन स्कूल के रोचक जैन और केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 के कमलेश कुमार, तृतीय स्थान पर केंद्रीय बालिका विद्यालय की योग्यता और ईस्ट पॉइन्ट स्कूल की अमीषा बुन्देल रहीं। मेले में अजमेर नगर के गणमान्य नागरिक और विद्वतजन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

विजयी विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। विद्यार्थियों द्वारा निर्मित मॉडल की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें आम जनता ने स्वनिर्मित क्रियाशील और अक्रियाशील मॉडलों का अवलोकन किया। विज्ञान मेले में आर्यन पॉलीटेकनिक का विशेष सहयोग रहा।

आर्यन पॉलीटेकनिक की ओर से विज्ञान मेले के दर्शकों के लिए एक लकी ड्रा निकाला गया जिसमें राजकीय पॉलीटेकनिक कॉलेज के छात्र मंजीत को उपहार स्वरूप मोबाइल दिया गया तथा तोपदड़ा स्कूल के अभिषेक सारस्वत को 1100 रुपए नकद प्रदान किए गए।

https://www.sabguru.com/science-fair-by-vigyan-bharati-ajaymeru-news/