अलकायदा का भारतीय उपमहाद्वीप में भी जेहाद का ऐलान

al qaeda leader Ayman al Zawahiri
al qaeda leader Ayman al Zawahiri

नई दिल्ली। आतंकी संगठन अलकायदा के निशाने पर अब भारतीय उपमहाद्वीप भी आ गया है। अलकायदा प्रमुख ने इस क्षेत्र में भारतीय उपमहाद्वीप में भी जेहाद की शुरुआत कर शरीयत लागू करने का ऐलान किया है। अलकायदा चीफ जवाहिरी का इस संबंध में जारी वीडियो सामने आने के बाद देश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अलकायदा की अधिकृत मीडिया वैबसाइट अस सहाब पर अयमान अल जवाहरी को वीडियो में बोलते दिखाया गया है। उसने वीडियो से प्रसारित संदेश में भारतीय उपमहाद्वीप में कायदात अल जिहाद नाम से अल कायलदा की नई शाखा खोलने का ऐलान किया तथा इसका प्रमुख इस संगठन की पाकिस्तान शाखा के आतंकी उमर को सौंपी गई है। जवाहरी का कहना है कि अलकायदा की कायदात अल जिहाद शाखा पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में जिहाद छेड़ेगी तथा इस्लाम का शासन वापस लाएगी। अल्लाह की शरीयत का मजबूत बनाया जाएगा।

अलकायदा का यह वीडियो सोशल साइट्स और यू ट्यूब पर भी है जिसे जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने जांच पड़ताल के बाद सही पाया है। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद चीफ बने  जवाहरी ने वीडियो में अफगान तालिबान के नेता मुल्ला उमर के प्रति वफादारी दोहराई। माना जा रहा है कि अलकायदा फिर अपनी पुरानी ताकत हासिल कर आईएस के बढ़ते प्रभुत्व को भी चुनौती देना चाह रहा है।

जवाहरी ने कहा कि अलकायदा की नई शाखा खुलने से भारतीय उपहाद्वीप में बर्मा, असम, बांग्लादेश, गुजरात, अहमदाबाद और कश्मीर के मुस्लिमों पर हो रहे अन्याय और जुल्मों को रोका जा सकेगा।

जानकारों का मानना है कि अलकायदा की नई शाखा खोलने की योजना का ऐलान भारत की नई सरकार और प्रधानमंत्री मोदी के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान सीमा में फैले अलकायदा का नेटवर्ट फिलहाल भारत में नहीं है।