Home Blog

जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया का कैसा है नया प्रीपेड-प्लान?

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का चलन बढ़ने से यहाँ की नेटवर्क कंपनियों के बीच आपस में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। सभी कम्पनियाँ अपने नए-नए रिचार्ज-प्लान के साथ उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने को कोशिश कर रहे हैं। गौरतलब है कि आज के समय में ग्राहक की सबसे पहली माँग ज़्यादा से ज़्यादा डेटा को लेकर है। इसका कारण यह है कि कोरोना महामारी के कारण लम्बे वक्त के लिए हुए लॉकडाउन के कारण ‘वर्क फ्रॉम होम’ की शुरुआत हुई और इसके साथ ही ऐसे कई मनोरंजन के साधन भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बढ़ गए।

मसलन, आज की तारिख में कैसीनो तक का कारोबार भी ऑनलाइन चल रहा है। गैंबलिंग को पसंद करने वाले लोग अब घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन कैसीनो जैसे, ऑनलाइन तीन पत्ती या अंदर बाहर गेम खेल रहे हैं। इस प्रकार, यह ज़रूरी हो जाता है कि हर किसी के पास ज़्यादा से ज़्यादा डेटा उपलब्ध हो। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नए प्रीपेड-प्लान के बारे में। एयरटेल का नया प्रीपेड-प्लान 298 रूपए का है।

यह रिचार्ज 28 दिनों के लिए वैद्य है और साथ ही साथ इस रिचार्ज के साथ उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड कॉल की सुविधा प्रदान की जा रही है और 100 sms के साथ प्रत्येक दिन 2GB डेटा दिया जा रहा है। इस सेक्टर में अभी देखा जा रहा है कि एयरटेल और जिओ के बीच में कड़ी स्पर्धा देखने के लिए मिल रही है, जिसका फायदा सीधे तौर पर उपभोक्ताओं को मिल रहा है। इसके आलावा देखें तो एयरटेल इस प्लान के साथ अमेजन प्रीमियम, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्स्ट्रीम का सबक्रिप्शन भी मुफ्त में दे रहा है।

जियो ने भी अपने उपभोगताओं के लिए अपना नया प्रीपेड-प्लान लाया है जो कि 249 रूपए का है। यह 28 दिनों की वैद्यता के साथ है जबकि इसके साथ भी उपभोक्ताओं को 100 sms के साथ हर दिन 2GB डेटा दिया जा रहा है। यहाँ भी अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा दी जा रही है और इसके साथ ही जिओ प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दिया जा रहा है। वहीँ बात करें वोडा-आईडिया की तो इसका नया प्लान 595 रूपये का है, जिसकी वैद्यता 56 दिनों की है। यहाँ भी अनलिमिटेड कॉल्स के साथ 100 sms और 2GB डेटा हर दिन दिया जा रहा है। इसके आलावा उपभोक्ता इस पैक के साथ लाइव टीवी और zee5 ऐप के सब्सक्रिप्शन की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

इस प्रकार, यह साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि तमाम नेटवर्क कम्पनियाँ अपने प्रीपेड-प्लान में ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन की सुविधा और भरपूर डेटा का ख्याल रख रही हैं। यह इस बात को भी ज़ाहिर करता है कि भारत में किस प्रकार से वेब सीरीज का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। यहाँ पर युवाओं की संख्या बहुत ज़्यादा है। यही कारण है की इन नए रिचार्ज-प्लान में इस वर्ग की सुविधाओं और उनकी ज़रूरतों का पूरा ख्याल रखा गया है। साथ ही साथ, इस बात पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है कि इस साल भारत में 5G लांच होने जा रहा है या नहीं।

ऑनलाइन गैंब-लिंग करें, लाखों जीते लेकिन इन बातों का भी रखे ध्यान

आजकल इंडिया में बहुत सारी ऑनलाइन गैंब-लिंग वेबसाइट्स आ गई है जिन पर युवा दिन-भर ऑनलाइन गेम्स खेलते रहते हैं। जैसे 7 Jackpots पर अंदर बाहर रियल कैश गेम।गैंब-लिंग वाले किसी भी अन्य खेल की तरह, खिलाड़ियों को अपने द्वारा शर्त की गई राशि पर करीबी नज़र रखना चाहिए। अंदर बाहर एक साधारण खेल हो सकता है लेकिन इसके जोखिमों का हिस्सा अभी भी है, खासकर इसकी अनिश्चित प्रकृति के कारण।

किसी खिलाड़ी के लिए लगातार दांव पर ढेर सारा नकद पुरस्कार जीतना या उन पर बहुत पैसा कमाना पूरी तरह से संभव है। इसलिए शुरुआत में छोटे दांव के साथ जाने की सलाह दी जाती है। आपको अपना दांव धीरे-धीरे उठाना चाहिए, ऐसे आप जीत से अच्छा पैसा कमा लेते हैं और जोखिम के साथ अच्छे होते हैं।
गैंब-लिंग की रणनीतियाँ:

गैंब-लिंग की कुछ सामान्य रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप एक समर्थक होने पर कर सकते हैं। मार्टिंगेल प्रणाली, उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकती है कि आप बहुत सारा पैसा न खोएं। हालांकि, यह आपको अंदर बाहर का खेल जीतने में मदद नहीं करेगा। ये सिस्टम एक नुकसान के बाद आपके दांव को दोगुना करने की मांग कर सकते हैं, इसलिए एक आरामदायक संतुलन बनाए रखें और अपनी सट्टेबाजी की सीमा को यहां रखना महत्वपूर्ण है। सट्टेबाजी के किसी भी खेल में एक की क्षमता से परे हार का पीछा करने का प्रलोभन देना कभी भी अच्छा विचार नहीं है।

10Cric कैसीनो पर अंदर बाहर खेल के साथ शुरुआत करने से पहले एक खिलाड़ी को ध्यान में रखने की आवश्यकता है की यहां को साजिश नहीं चल सकती है। अंदर बाहर गेम को जीतने के लिए किसी भी धोखा और चाल की उम्मीद करना मूर्खता है और अगर कोई वेबसाइट या प्लेटफॉर्म ऐसी चीजें प्रदान करता है, तो खिलाड़ियों को तुरंत उन वेबसाइट्स को ब्लॉक कर देना चाहिए क्यों इस तरह का कोई भी प्रोविजन ऑनलाइन गेम में अवेलेबल नहीं होता है। इसीलिए आप अपने दिमाग को शांत रखकर और अपनी छोटी छोटी राशि के साथ गेम खेलकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

विदेशी आक्रांताओं ने किया हमारी संस्कृति से खिलवाड : धर्मराज

अजमेर। अजमेर में आयोजित श्रीराम नाम परिक्रमा महोत्सव के दौरान धर्म के साथ राष्ट्रभक्ति का संगम भी देखने को मिला। शाम के सत्र में आरएसएस के विभाग प्रचारक धर्मराज ने उपस्थित जन के बीच अपने उदबोधन में कहा कि किसी देश की पहचान उसकी सभ्यता, दर्शन और संस्कृति से होती है।

टीकमगढ़ में किसान ने दीवार पर लिखा सुसाइड नोट

farmer written suicide note on wall in Tikamgarh
farmer written suicide note on wall in Tikamgarh

टीकमगढ़। मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले में कर्ज से परेशान होकर और लोगों द्वारा रकम की वापसी न किए जाने के चलते एक किसान ने फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली है। आत्महत्या से पहले किसान दीवार पर सुसाइड नोट लिख गया है।