Home Headlines बेटियों को कोख में मारा तो खैर नहीं, हेल्पलाइन 181 भी शुरू

बेटियों को कोख में मारा तो खैर नहीं, हेल्पलाइन 181 भी शुरू

0
बेटियों को कोख में मारा तो खैर नहीं, हेल्पलाइन 181 भी शुरू
CM yogi adityanath launches mukhbir Yojana to tackle female foeticide
CM yogi adityanath launches mukhbir Yojana to tackle female foeticide

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महिला हेल्पलाइन ‘181 महिला आशा ज्योति लाइन’ व कन्या भ्रूणहत्या रोकथाम के लिए ‘मुखबिर योजना’ का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित समरोह में 64 जिलों के लिए शुरू ‘181 महिला आशा ज्योति हेल्पलाइन’ रेस्क्यू वैन को हरी झंडी दिखाई। 64 नई रेस्क्यू वैन शुरू होने से यूपी के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को बधाई देते हुए कहा कि राज्य महिला सशक्तीकरण मिशन के अंतर्गत महिला सशक्तीकरण के इस अभियान के लिए वह मंत्री जोशी और उनकी टीम को बधाई देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 64 नई रेस्क्यू वैन शुरू होने से उप्र के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। पहले महिला हेल्पलाइन सिर्फ 11 जिलों में काम करती थी, लेकिन अब 75 जिलों में काम करेगी।

सात दिन तक 24 घंटे खुला रहने वाला यह कॉलसेंटर महिलाओं की ताकत बनेगा और 24 घंटे व सातों दिन काम करेगा। इसके जरिए घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी।

योगी ने कहा कि गांवों में बहुत भेदभाव देखने को मिलता है। अब सभी जिलों में रेस्क्यू वैन सेवाएं प्रदान करेंगी।

मुखबिर योजना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रूणहत्या की सूचना देने वालों को 10 हजार से दो लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा। मुखबिर योजना की प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है, पर इसके गलत इस्तेमाल को भी रोकना होगा।

कन्या भ्रूणहत्या रोकथाम के लिए ‘मुखबिर योजना’ का सबसे ज्यादा ध्यान 10 जिलों पर रहेगा। इनमें जालौन, सीतापुर, बागपत, अंबेडकरनगर, फतेहपुर, बिजनौर, हरदोई, मुजफ्फरनगर, रामपुर और इटावा शामिल हैं।

कार्यक्रम में महिला कल्याण मंत्री रीता जोशी, महिला कल्याण राज्यमंत्री स्वाति सिंह, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, मंत्री नंद गोपाल नंदी व एसपी बघेल मौजूद थे।