Home Breaking आईसीसी रैंकिंग : एकदिवसीय में भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा

आईसीसी रैंकिंग : एकदिवसीय में भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा

0
आईसीसी रैंकिंग : एकदिवसीय में भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा
ICC Rankings : India move to third spot in ODIs
ICC Rankings : India move to third spot in ODIs
ICC Rankings : India move to third spot in ODIs

दुबई। भारतीय टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा सोमवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय टीम रैंकिंग में एक स्थान के लाभ के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। दक्षिण अफ्रीका इस रैंकिंग में शीर्ष पर और आस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर जमे हुए हैं।

भारत को पांच अंकों का फायदा हुआ है, जिसके बल पर उसने न्यूजीलैंड को बेदखल कर तीसरा स्थान हासिल किया। न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर खिसक गया है। भारत के अब 117 रेटिंग अंक हो गए हैं जबकि किवी टीम के 115 अंक हैं।

शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका को चार अंकों का फायदा हुआ है। उसके अब 123 अंक हो गए हैं। विश्व विजेता आस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है।

रैंकिंग में शीर्ष आठ में शामिल टीमें ही 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। इस महत्वपूर्ण आठवें स्थान के लिए पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज पर जरूरी नौ अंकों की बढ़त ले ली है।

मेजबान इंग्लैंड और 30 सिंतबर 2017 तक शीर्ष सात स्थान पर रहने वाली टीमें विश्व कप-2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी।

टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को परिलक्षित करने के उद्देश्य से हर वर्ष यह अपडेट किया जाता है और उससे पहले के मैचों के परिणाम को शामिल नहीं किया जाता।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में एक मई 2014 से एक मई 2016 के बीच खेले गए मैचों को ध्यान में रखा गया है।

ताजा रैंकिंग जारी करने के साथ ही पाकिस्तान के रेटिंग अंक 90 से घटकर 88 और वेस्टइंडीज के रेटिंग अंक 83 से घटकर 79 रह गए हैं। इस तरह जहां पहले पाकिस्तान को वेस्टइंडीज पर सात अंकों की बढ़त हासिल थी, वहीं अब यह बढ़त नौ अंकों की हो गई है।

अगले महीने होने वाली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले बांग्लादेश को आयरलैंड और न्यूजीलैंड के साथ त्रिकोणिय श्रृंखला खेलनी है।

मौजूदा रैंकिंग के अनुसार, श्रीलंका के 93 रेटिंग अंक और बांग्लादेश के 91 रेटिंग अंक हैं। 10वें स्थान पर काबिज अफगानिस्तान के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अफगानिस्तान के 52 रेटिंग अंक हैं।