Home Delhi सोमवार को संसद का माहौल गरमाने के आसार, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

सोमवार को संसद का माहौल गरमाने के आसार, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

0
सोमवार को संसद का माहौल गरमाने के आसार, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
demonetisation row : Congress issues whip to its parliamentarians
demonetisation  row : Congress issues whip to its parliamentarians
demonetisation row : Congress issues whip to its parliamentarians

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के चौदहवें दिन सोमवार को भी संसद का माहौल गरम रहने के आसार हैं। नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष लोकसभा में मतदान के नियम के तहत चर्चा की मांग पर अड़ा हुआ है।

कांग्रेस ने अपने सांसदों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए व्हिप जारी कर दिया है। राज्यसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर पहले दिन यानि 16 नवम्बर से शुरू हुई चर्चा हंगामे के कारण अब तक पूरी नहीं हो सकी है।

विपक्ष की मांग है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चर्चा के दौरान उच्च सदन में मौजूद रहें। हालांकि, सत्तापक्ष ने पिछले सप्ताह ही साफ कर दिया था कि प्रधानमंत्री नोटबंदी पर चर्चा के दौरान मौजूद रहेंगे।

किंतु मोदी की उपस्थिति के बावजूद अन्य कई मुद्दों को लेकर उच्च सदन की कार्यवाही बाधित रही। सोमवार को संभव है कि नोटबंदी पर चर्चा आगे बढ़े। 5 दिसम्बर को कई अहम विधेयक भी संसद के दोनों सदनों में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

लोकसभा में मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक 2016, नौवहन विभाग विधेयक, 2016, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक 2016 पेश किए जा सकते हैं। इसके अलावा, बीजद सांसद भतृहरि माहताब व एपी जितेन्द्र रेड्डी की ओर से विमुद्रीकरण पर नियम 193 के तहत चर्चा का प्रस्ताव किए जाने की संभावना है।

सोमवार को सुबह संसद भवन परिसर में 9.30 बजे विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि निचले सदन में नोटबंदी पर नियम 193 के तहत चर्चा शुरू होगी अथवा नहीं।

इसके ठीक बाद 10.30 बजे कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में भी इसी मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा। उधर राज्यसभा में वित्तमंत्री अरुण जेटली लोकसभा से पारित कराधान कानून (दूसरा संशोधन)विधेयक 2016 प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा दोनों सदनों में कई अहम विधायी कार्य होने हैं।