Home Breaking मध्यप्रदेश में 10 हजार पटवारियों की भर्ती होगी : शिवराज

मध्यप्रदेश में 10 हजार पटवारियों की भर्ती होगी : शिवराज

0
मध्यप्रदेश में 10 हजार पटवारियों की भर्ती होगी : शिवराज
Madhya Pradesh cm Shivraj Singh Chouhan
Madhya Pradesh cm Shivraj Singh Chouhan
Madhya Pradesh cm Shivraj Singh Chouhan

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजस्व अमले की कमी को पूरा करने के लिए 10 हजार पटवारी, 550 तहसीलदार और 940 नायब तहसीलदार के पदों की भर्ती का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने यहां सोमवार को समन्वय भवन में फसल की गिरदावरी (मौका मुआयना) संबंधी जानकारी देने वाला मोबाइल एप का शुभारंभ करते हुए कहा कि किसानों के हित के लिए इस वर्ष से फसल गिरदावरी संबंधी जानकारी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से संग्रहीत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पटवारियों को उनके मोबाइल पर ही गांव के सभी भूमि स्वामियों के सभी खसरों की जानकारी मिल जाएगी। खेत में बोई गई फसल की जानकारी एप में गांव से ही भरी जा सकेगी।

चौहान ने आगे कहा कि राजस्व अमले की कमी पूरी करने के लिए जल्द ही 10 हजार पटवारियों, 550 तहसीलदारों और 940 नायब तहसीलदारों की भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दे दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने पटवारियों को सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए टेबलेट खरीदने के लिए उनके खाते में जरूरी रकम देने की घोषणा की।

फसल गिरदावरी प्रतिवर्ष की जाने वाली एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह वर्ष में दो बार खरीफ और रबी सीजन की बुवाई के बाद की जाती है। इसे भू-अभिलेखों में दर्ज किया जाता है। यह कृषि सांख्यिकी एकत्रित करने की प्रक्रिया है। इसके आधार पर फसलों के क्षेत्रफल एवं उत्पादन संबंधी अनुमान की जानकारी तैयार की जाती है।

कृषिवर्ष एक जुलाई से शुरू होकर अगले साल 30 जून तक माना जाता है। पहली बार खरीफ की फसलों और दूसरी बार रबी की फसलों की गिरदावरी होती है। चालू वर्ष के खसरे में बोए गए क्षेत्रफल की फसल गिरदावरी के आधार पर दर्ज की जाती है। गिरदावरी जितनी सही और समय पर होगी, कृषि सांख्यिकी उतनी ही विश्वसनीय रहेगी।