Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
चीन में तूफान 'हातो' से 12 की मौत - Sabguru News
Home World Asia News चीन में तूफान ‘हातो’ से 12 की मौत

चीन में तूफान ‘हातो’ से 12 की मौत

0
चीन में तूफान ‘हातो’ से 12 की मौत
12 dead as Typhoon Hato lashes Macau, southern China
12 dead as Typhoon Hato lashes Macau, southern China
12 dead as Typhoon Hato lashes Macau, southern China

बीजिंग। दक्षिण चीन में साल के सबसे शक्तिशाली तूफान ‘हातो’ की वजह से 12 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक तूफान ‘हातो’ ने बुधवार दोपहर को गुआंग्डोंग प्रांत के झुहे में दस्तक दी, जिसके साथ ही हवा की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा रही और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई।

मकाऊ के स्वास्थ्य प्रशासन के मुताबिक तूफान की वजह से दीवार ढहने से एक शख्स की मौत हो गई। एक अन्य शख्स की इमारत की 11वीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई, जबकि एक शख्स को ट्रक ने टक्कर मार दी। बुधवार रात तक दो और लोगों के मरने और 153 के घायल होने की पुष्टि हुई है।

तूफान की वजह से मकाऊ में बिजली गुल रही, जो दोपहर दो बजे बहाल हुई। गुआंग्डोंग में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि एक लापता है। सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों से 26,817 लोगों को अस्थाई जगहों पर पहुंचाया है। लगभग 664 हेक्टेयर कृषिभूमि नष्ट हो गई है।

बिजली संचरण इकाइयों को भारी क्षति पहुंची है, जिससे 19.1 लाख घरों में बिजली गुल रही। लगभग आधे घरों में बुधवार देर रात तक बिजली वापस आ पाई।

झुहे में तूफान की वजह से तेज हवाएं चलने से एक जहाज का नियंत्रण बिगड़ गया और वह एक बड़े पुल से टकरा गया। भूस्खलन, बाढ़ और अन्य भौगोलिक आपदाओं के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।