Home Gujarat Ahmedabad आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के शेयरधारकों को मिलेगा 15 प्रतिशत लाभांश

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के शेयरधारकों को मिलेगा 15 प्रतिशत लाभांश

0
आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के शेयरधारकों को मिलेगा 15 प्रतिशत लाभांश
15 percent dividend declared for adarsh Credit Cooperative Society shareholders
15 percent dividend declared for adarsh Credit Cooperative Society shareholders
15 percent dividend declared for adarsh Credit Cooperative Society shareholders

अहमदाबाद। आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के शेयरधारकों को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए 15 प्रतिशत लाभांश दिया जाएगा।

सोसाइटी के पंजीकृत कार्यालय अहमदाबाद में सम्पन्न हुई वार्षिक आमसभा में सोसाइटी के सदस्यों ने संचालक मण्डल द्वारा पारित प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया। इस वर्ष लाभांश के रूप में 62 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा इस वार्षिक आमसभा में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए भी सदस्यों को 15 प्रतिशत अंतरिम लाभांश दिए जाने की घोषणा की गई। जिसका करतल ध्वनि से स्वागत करते हुए सभी ने प्रस्ताव का एक स्वर से अनुमोदन कर दिया।

उपरोक्त प्रस्ताव के अनुसार चल रहे वित्तीय वर्ष में जिन सदस्यों ने सोसाइटी के शेयर्स में निवेश कर रखा है अथवा जो भी सदस्य चल रहे वित्तीय वर्ष में सोसाइटी के शेयर्स में निवेश करेंगे, उन्हें वित्तीय वर्ष की समाप्ति के आधार पर न्यूनतम 15 प्रतिशत का लाभांश प्राप्त होगा।

वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के अंतरिम लाभांश के लिए 100 करोड़ का आरक्षित कोष बनाया गया है एवं इस हेतु पूर्व में बनाए 50 करोड़ के आरक्षित कोष में इस वर्ष के लाभ से भी 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

सोसाइटी के प्रबंध निदेशक राहुल मोदी ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में सोसाइटी ने 212.91 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। उन्होंने बताया कि सोसाइटी के सदस्यों की संख्या 13 लाख से अधिक हो गई है तथा हम सम्पूर्ण भारत में कुल 819 शाखाओं के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रहे है।

सोसाइटी के आदर्श मनी मोबाइल एप्लीकेशन को भारत सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है तथा एडवाईजर एवं सदस्य इस सेवा का उपयोग कर लाभ प्राप्त कर रहे है।

उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से सोसाइटी में खाता खोलने से लेकर राशि हस्तांतरण, बिलों का भुगतान तथा टिकटों की बुकिंग एवं शॉपिंग इत्यादि जैसे कार्य भी सम्पन्न किए जा सकते है।

मोदी ने बताया कि सहकारी वित्तीय क्षेत्र के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है तथा आदर्श क्रेडिट देश की पहली क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी बन गई है। जिसने अपने सदस्य एवं एडवाइजर्स को मनी मोबाइल एप्लीकेशन जैसी आधुनिक तकनीकी सुविधा उपलब्ध कराई है।

इसके माध्यम से वे अपने व्यवसाय एवं दैनिक गतिचार को बढ़ावा दे रहे है। उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से एडवाईजर्स को आय बढ़ाने के नए विकल्प भी उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमें रियल स्टेट व्यवसाय के अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी नए व्यवसाय के अवसर उपलब्ध होंगे।

मोदी ने कहा कि इस वर्ष एडवाईजर्स के लिए आय के नए स्रोत विकसित किए जाने के साथ-साथ सूचना एवं तकनीकी के क्षेत्र में विकास के क्रम को ओर आगे बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में सोसाइटी द्वारा किए गये रक्तदाता समूह निर्माण, रक्तदान शिविर आयोजन, नशा मुक्ति, वर्षा जल संरक्षण, कौशल विकास आधारित स्वरोजगार शिक्षा, स्वाईन फ्लू काढ़ा वितरण, जनजाति क्षेत्रों में शिक्षा तथा रोजगार एवं कृषि आधारित तकनीक के विकास के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर बड़ी संख्या में सोसाइटी के सदस्य उपस्थित थे।