Home Sirohi Aburoad सूकली-सेलवाडा बांध के 10 दरवाजे खोले, मुनादी फिराई, 17 बांध ओवरफ्लो, यहां करें संपर्क

सूकली-सेलवाडा बांध के 10 दरवाजे खोले, मुनादी फिराई, 17 बांध ओवरफ्लो, यहां करें संपर्क

0
सूकली-सेलवाडा बांध के 10 दरवाजे खोले, मुनादी फिराई, 17 बांध ओवरफ्लो, यहां करें संपर्क
west banas bandh gauge at 10.30 pm
west banas bandh gauge at 10.30 pm

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिले भर में भारी बारिश के चलते सिर्फ 24 घंटे की बारिश में ही 17 प्रमुख बांध ओवर फ्लो हो गए हैं। वहीं लगातार बारिश जारी होने से हो रही पानी की आवक से कई अन्य बांध सुबह तक ओवर फलो हो सकते हैं। रेवदर तहसील के सूकली-सेलवाडा बांध में पांच फीट पानी आ चुका है, जिला कलेक्टर संदेश नायक ने रेवदर उपखंड अधिकारी से मिली सूचना के आधार पर बताया इसके 10 गेट खोल दिए गए हैं। ऐसे में उसके आसपास के गांवो में मुनादी फिरा दी गई है। वहीं जिले का सबसे बडा वेस्ट बनास बांध में 19.10 फीट पानी की आवक हो चुकी है, इसका गेज 24 फीट है।

जल संसाधन खंड के नियंत्रण कक्ष के अनुसार सिरोही जल संसाधन खंड के अणगौर, टोकरा, भूला, कामेरी, वासा, वालोरिया, बगेरी, गिरवर, उडवारिया, करोडीध्वज, नवारा, कुईसांगना, चिनार, वाजना, गंगाजली, मांडवाडा और भैंसासिंह बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं।

वहीं पानी की आवक लगातार जारी रहने से शेष बांधों के भी शीघ्र ही ओवर फ्लो होने के आसार हैं। बांधो पर जल संसाधन विभाग के कार्मिकों को तैनात कर दिया गया है, वहीं सिरोही स्थित कंट्रोल रूम पर भी जल संसाधन विभाग के इंजीनियर तैनात हैं।

जिला कलेक्टर संदेश नायक ने देर रात को बताया कि रेवदर उपखंड क्षेत्र में स्थित सुकली सेलवाड़ा बांध के 10 दरवाजे खोल दिये गए हैं। इसका पानी करोड़ी पुलिया के सट कर निकल रहा है। उपखण्ड अधिकारी ने पुलिया के दोनों तरफ पुलिसकर्मी तैनात करने की जानकारी जिला कलेक्टर को दी है। जल संसाधन विभाग के कंट्रोल रूम में मौजूद अभियंता प्रकाशकुमार ने बताया कि सूकली सेलवाडा के गेट पांच फीट पानी की आवक होने पर खोल दिए जाते हैं। अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चैधरी ने बताया कि सूकली सेलवाडा के गेट खोले जाने की स्थिति को देखते हुए उसके आसपास के गांवों में मुनादी फिरा कर सचेत कर दिया गया है कि कोई भी इसकी डाउनस्ट्रीम में नहीं जाए।

वहीं रेवदर उपखण्ड अधिकारी और संबंधित थानाधिकारियों को सजग रहने के निर्देश दिए गए हैं। एडीएम ने बताया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसका नम्बर 02972-225327 है। इस पर फोन करके आपदा में फंसा कोई भी व्यक्ति मदद मांग सकता है।

इधर, जिला कलक्टर संदेश नायक ने आबूरोड क्षेत्र के कई बांधों का जायजा लिया। आबूरोड क्षेत्र के बगेरी बांध को लेकर कुछ अफवाह फैलने से लोगों में अफरातफरी मच गई थी, लेकिन उस क्षेत्र के पुलिसकर्मियों ने इन अफवाहों पर विराम लगाकर लोगों को शांत किया।

माउण्ट आबू का लोअर कोदरा डेम भी ओवरफलो हो गया है, इस बांध में माउण्ट आबू में पेयजल वितरण किया जाता है। पाली जिले में स्थित जोधपुर संभाग के सबसे बडे जवाई बांध में भी रात 10.30 बजे तक 49.50 फीट पानी की आवक होने की जानकारी मिली है।