Home Rajasthan Ajmer अजमेर के 30 स्कूल होंगे स्मार्ट, हाईटेक होगी पढ़ाई

अजमेर के 30 स्कूल होंगे स्मार्ट, हाईटेक होगी पढ़ाई

0
अजमेर के 30 स्कूल होंगे स्मार्ट, हाईटेक होगी पढ़ाई
30 school of ajmer salects for smart class education project
30 school of ajmer salects for smart class education project
30 school of ajmer salects for smart class education project

अजमेर। स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर में शिक्षा के क्षेत्र में शीघ्र ही एक नया आयाम जुड़ जाएगा। जिले के 30 स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा नवम्बर के अंत तक शुरू हो जाएगी।

ये स्मार्ट क्लास परंपरागत क्लास से अलग होंगे जहां प्रोजेक्टर के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जाएगा साथ ही समय समय पर इन्टरनेट के माध्यम से विषय विशेषज्ञ भी गेस्ट लेक्चर देकर उनका ज्ञानवर्धन करेंगे।

एयर कंन्डीशन्ड कक्षों में विद्यार्थी सुकून से शिक्षा ग्रहण करेंगे साथ ही नियमित पढ़ाई के साथ यहां विशेषज्ञों को भी बुलाकर गेस्ट लेक्चर दिए जा सकेंगे।

उक्त बात राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने स्मार्ट क्लास योजना की समीक्षा भी की।

देवनानी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राज्य की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा डिजीटल इंडिया के स्वप्न को साकार करने के लिए स्मार्ट क्लास योजना शुरू की गई है।

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर के सहयोग से इन स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में तैयार किया जा रहा है। शहर के 30 स्कूलों का योजना के तहत चयन किया गया है।

इन स्कूलों में ऐसे क्लास भी तैयार किए गए हैं जो हर तरह से स्मार्ट होंगे। इन कक्षाओं में नई साज-सज्जा के साथ फर्नीचर भी स्मार्ट होंगे।

राज्य सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में बेहतरीन शिक्षकों से भी पढ़ने का अवसर मिले। स्मार्ट कक्षाएं आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटी अजमेर के शिक्षा इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी। यह एक ऐसा नवाचार है जो सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी निजी स्कूलों से प्रतिस्पर्धा में आगे ले जाएंगे।

इन स्कूलों का हुआ चयन

विद्यालय जिनका चयन इस योजना के तहत हुआ है वे हैं सावित्री राबाउमा विद्यालय, राजकीय केन्द्रीय बाउमावि, राजकीय मॉडल बाउमावि, राजकीय उमावि पुलिस लाईन, राउमावि मोईनियां इस्लामियां, राजकीय उमावि माकड़वाली, राजकीय जवाहर उमावि, राउमावि ओसवाल, राजकीय उमावि फाइसागर, राउमावि सिन्धी देहलीगेट, राउमावि सिन्धी खारीकुई, राउमावि रामनगर, राउमावि वैशाली नगर, राउमावि हाथीखेडा,राउमावि अजयसर, राबाउमावि कृष्णगंज, राउमावि सोमलपुर, राउमावि सराधना, राबाउमावि आदर्श नगर, राउमावि गुलाबबाड़ी, राउमा वि.लोहाखान, रामा वि. मीरशाहअली, राउमा वि.चैरसियावास, रामावि कोटड़ा, रामावि.गंज, रामा वि.दातानगर, रामा वि.बौराज, राउमा वि.खरेकड़ी, राउप्रा.वि.पंचशील, राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल अजमेर।