Home Business विदेश में काला धन रखने वालों से आए 3,770 करोड़ रुपए

विदेश में काला धन रखने वालों से आए 3,770 करोड़ रुपए

0
विदेश में काला धन रखने वालों से आए 3,770 करोड़ रुपए
3,770 crore surfaces in government's black money drive
3,770 crore surfaces in government's black money drive
3,770 crore surfaces in government’s black money drive

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज कहा कि बुधवार को समाप्त हुए कालाधन अनुपालन सुविधा के तहत किए गए खुलासों के जरिए 3,770 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई।

वित्त मंत्रालय ने सीबीडीटी द्वारा सौंपे गए आंकड़ों के आधार पर जारी एक बयान में कहा गया है कि अनुपालन सुविधा के तहत विदेश में गैरकानूनी तौर पर जमा 3,770 करोड़ रुपए के बारे में खुलासे से जुड़े 638 हलफनामे मिले हैं।

इन आंकड़ों का अंतिम मिलान अभी बाकी है। बयान में कहा गया कि उक्त खुलासे के संबंध इस वर्ष 31 दिसंबर तक 30 प्रतिशत कर और जुर्माने के तौर पर 30 प्रतिशत का भुगतान किया जाना है।

नए काला धन कानून में प्रदत्त इस सुविधा के तहत बुधवार को आखिरी दिन खुलासे की होड़ लगी रही। उल्लेखनीय है कि विदेश में जमा काले धन की समस्या से निपटने के लिए काला धन (अघोषित विदेशी आय तथा परिसंपत्ति) एवं कर अधिरोपण कानून, 2015 लागू किया गया।

इस कानून में सीमित अवधि के लिए उन लोगों को अनुपालन सुविधा भी प्रदान की गई है जिन्होंने अब तक आयकर के संबंध में विदेशी परिसंपत्ति का खुलासा न किया हो। यह अनुपालन सुविधा इस वर्ष एक जुलाई को शुरू हुई और गत बुधवार को बंद हुई है।

बयान में कहा गया कि जिस अधिकारी को हलफनामा प्राप्त करने का जिम्मा सौंपा गया था, वह आधी रात तक काम करते रहे। खुलासे से जुड़े आवेदन प्राप्त करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल भी आधी रात तक खुला था।