Home Sports Football एनएफएल के संन्यास ले चुके 40 प्रतिशत खिलाड़ियों में सिर की गंभीर बीमारी

एनएफएल के संन्यास ले चुके 40 प्रतिशत खिलाड़ियों में सिर की गंभीर बीमारी

0
एनएफएल के संन्यास ले चुके 40 प्रतिशत खिलाड़ियों में सिर की गंभीर बीमारी
40 percent of former NFL players suffer from brain injuries
40 percent of former NFL players suffer from brain injuries
40 percent of former NFL players suffer from brain injuries

फ्लोरिडा। राष्ट्रीय अमरीकन फुटबॉल लीग (एनएफएल) के संन्यास ले चुके 40 प्रतिशत खिलाड़ियों में सिर से जुड़ी गंभीर बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। एडवांस्ड एमआरआई स्कैन की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इन एथलीटों में सामान्य लोगों की तुलना में इस तरह की बीमारियों ज्यादा पाई गई है। फ्लोरिडा सेंटर फॉर हेडेक एंड स्पोर्ट्स न्यूरोलॉजी के लेखक और फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के डॉ. फ्रांसिस कोनिडी ने कहा- यह एनएफएल के संन्यास ले चुके खिलाड़ियों पर अभी तक सबसे बड़ा शोध है।

इस शोध से 36 घंटे पहले ही ब्रिटेन के फुटबॉल महासंघ ने फीफा को पत्र लिखकर यह जांच करने के लिए कहा था कि फुटबॉल में डिमेंशिया और सिर की चोट का कोई संबंध है या नहीं।

महासंघ ने घोषणा करते हुए खुलासा किया था कि इंग्लैंड के 1966 विश्व कप विजेता टीम के तीन खिलाड़ियों को अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) है। मार्टिन पीटर्स, नॉबी स्टील्स और रे विल्सन के परिजनों ने कहा कि वे सभी इस स्थिति से जूझ रहे हैं।

वर्तमान शोध में शोधकर्ताओं ने संन्यास ले चुके 40 एनएफएल खिलाड़ियों की यादाश्त की परीक्षा ली और साथ ही दिमाग के स्कैन कराए। इन खिलाड़ियों की औसत आयु 36 है और इसमें 27 से 56 की उम्र के खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें से अधिकतर खिलाड़ी 5 साल पहले एनएफएल से बाहर हो चुके हैं।

ये खिलाड़ी 2 से 17 वर्ष तक एनएफएल का हिस्सा रहे और इसका औसत 7 वर्ष है। इनमें से 31 प्रतिशत (12 खिलाड़ी) कहते हैं कि उन्हें कई बार सिर पर चोटें लगीं। 43 प्रतिशत या 17 खिलाड़ियों का स्वास्थ्य उनके हमउम्र सामान्य आदमी के मुकाबले 2.5 प्रतिशत नीचले स्तर पर दिखा। 30 प्रति. खिलाड़ियों के एमआरआई में उन कोशिकाओं का नुकसान पाया गया, जिनसे कोशिकाएं एक दूसरे को संदेश भेजती हैं।

याद्दाश्त की जांच में पाया गया कि आधे खिलाड़ियों को काम के क्रियांवन में परेशानी होती है। 45 प्रति. को सीखने या याददाश्त की बीमारी है और 42 प्रति. की एकाग्रता कम पाई गई।