Home World Europe/America ब्रिटेन में साइबर अपराध के खिलाफ अभियान, 57 गिरफ्तार

ब्रिटेन में साइबर अपराध के खिलाफ अभियान, 57 गिरफ्तार

0
ब्रिटेन में साइबर अपराध के खिलाफ अभियान, 57 गिरफ्तार
57 arrested in cyber crime operation in britain
57 arrested in cyber crime operation in britain
57 arrested in cyber crime operation in britain

लंदन। ब्रिटेन में इस सप्ताह साइबर अपराध के खिलाफ देशभर में चलाए गए अभियान में 57 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

ब्रिटिश नेशनल क्राइम एजेंसी (एनसीए) ने ताजा बयान में कहा कि दो से छह मार्च तक 25 अलग-अलग अभियानों में गिरफ्तारियां की गईं। यह गिरफ्तारियां बहुराष्ट्रीय कंपनियों और सरकारी एजेंसियों से आंकड़ा चुराने, साइबर धोखाधड़ी सहित अन्य साइबर अपराध के मामले में हुई हैं।

एनसीए के अनुसार, साइबर अपराध से जुड़े अपराधियों में अधिकांश युवक हैं और इनमें से एक 21 वर्षीय युवक भी शामिल है। इस युवक को हैकिंग समूह डी33डीएस कंपनी की ओर से किए गए साइबर हमले के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। इस समूह ने याहू के चार लाख ईमेल एड्रेस और पासवर्ड की चोरी कर उन्हें 2012 में ऑनलाइन प्रकाशित कर दिया था।

23 वर्षीय एक युवक को चार मार्च को 2014 में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की साइट पर साइबर हमले के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। अधिकारियों ने किडिलंग्टन, ऑक्सफोर्ड से भी 40,39,38,36 और 34 साल के लोगों को कंप्यूटर के गलत इस्तेमाल का षड्यंत्र करने के मामले में गिरफ्तार किया है।

एनसीए के राष्ट्रीय साइबर अपराध इकाई के उप निदेशक एंडी आíचबल्ड ने कहा, “साइबर अपराधियों को यह समझने की जरूरत है कि वे सुरक्षा एजेंसियों की नजर से नहीं छिप सकते। ऐसे लोग जो आपराधिक उद्देश्यों के लिए कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और तकनीकी संचार को बिगाड़ने तथा अंतर्राष्ट्रीय साइबर अपराध को मदद कर रहे हैं, उन्हें गिरफ्त में लेने के लिए हम काम कर रहे हैं और ऐसे लोगों को हमने गिरफ्त में लिया भी है।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here