Home Entertainment Bollywood ‘रोड टू इस्तांबुल’ से शुरू हुआ ‘जागरण फिल्म महोत्सव’

‘रोड टू इस्तांबुल’ से शुरू हुआ ‘जागरण फिल्म महोत्सव’

0
‘रोड टू इस्तांबुल’ से शुरू हुआ ‘जागरण फिल्म महोत्सव’
7th Jagran Film Festival in mumbai to opens with Road to Istanbul
7th Jagran Film Festival in mumbai to opens with Road to Istanbul
7th Jagran Film Festival in mumbai to opens with Road to Istanbul

मुंबई। जबरदस्त प्रशंसा बटोर चुकी अल्जीरियाई फिल्म ‘रोड टू इस्तांबुल’ से ‘जागरण फिल्म महोत्सव’ के सातवें संस्करण की सोमवार को शुरूआत हुई। एक सप्ताह तक चलने वाले इस महोत्सव में भारतीय फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

जिहादी लक्ष्य को लेकर धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूलने वाले वाले यूरोपीय युवाओं के मुद्दों पर बात करती ‘रोड टू इस्तांबुल’ 92 मिनट लंबी फिल्म है। इसे मुंबई के उपनगरीय अंधेरी के एक थिएटर में प्रदर्शित किया गया था।

इस भव्य उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि बॉलीवुड अभिेता अर्जुन कपूर थे। युवाओं के लिए एक मंच मुहैया कराने वाले इस महोत्सव की प्रशंसा करते हुए अर्जुन ने कहा कि मैं विश्व सिनेमा को देख देखकर ही बड़ा हुआ हूं, जिसका उनके पालन पोषण पर प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि हमारे साथी फिल्मकार सिनेमा समझते हैं, सिनेमा से सीखते हैं। हिंदी या अंग्रेजी फिल्में ही काफी नहीं हैं, समूचे दुनियाभर की फिल्में हमें प्रभावित कर सकती हैं खासकर अभिनेता, फिल्मकार और तकनीशियन।

समारोह में उन्होंने कहा कि हमारे साथी फिल्मकारों के लिए यह शिक्षा का सबसे शुद्ध रूप है। इसे किसी तरीके से व्यवसायीकरण से बिगाड़ा नहीं जा सकता है।

3बी प्रोडक्शंस, तस्सीली फिल्म्स, आर्ट फ्रांस और स्कोप पिक्चर्स के साथ जॉन ब्रेहत द्वारा निर्मित तथा राशिद बुशारेब के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एस्ट्रीड व्हेटनॉल, पॉलीन बर्लेट, पैट्रिशिया इदे और अबेल जाफरी ने अभिनय किया है।
‘रोड टू इस्तांबुल’ इस साल बर्लिन और यूरेशिया सहित कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में प्रदर्शित की जा चुकी है।

फिल्म महोत्सव के सातवें संस्करण की शुरूआत नयी दिल्ली में एक जुलाई को हुई थी और मुंबई में इसके आगमन से पहले यह लखनऊ और कानपुर सहित कई शहरों में दिखाई जा चुकी है।

महोत्सव के कुछ अहम वर्गों में ‘वल्र्ड पैनोरमा’, ‘इंडियन शोकेस’, ‘जागरण शॉट्र्स’, ‘स्टार्स ऑन द होराइजन’, ‘कंट्री फोकस’, ‘ट्रिब्यूट्स’ और ‘होमेजेज’ जैसे वर्ग शामिल हैं।

महोत्सव के दौरान ‘एयरलिफ्ट’, ‘नीरजा’, ‘सरबजीत’, ‘तलवार’, ‘नटसम्राट’, ‘अलीगढ़’, ‘सैराट’ और ‘मिथिला मखान’ जैसी लोकप्रिय फिल्में दिखाई जाएंगी।

महोत्सव के दौरान अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त क्रिस्टी पुईयू द्वारा रोमानियाई फिल्म ‘सीएरानेवादा’, बोउली लैनर्स द्वारा ‘द फस्र्ट, द लास्ट’, चिली से ‘महाना’, ‘द प्लांट्स’ और जर्मनी से एड एहरेनबर्ग द्वारा ‘हीयर द साइलेंस’ जैसी फिल्में भी दिभाई जाएंगी और भव्य कार्यक्रम के जरिए दो अक्तूबर को इसका समापन होगा।