Home Madhya Pradesh Guna गुना में 80 और आरोन में 85 फीसदी मतदान

गुना में 80 और आरोन में 85 फीसदी मतदान

0

images

गुना। नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के अंतर्गत मतदाताओं ने बटन दबाकर अपनी नगर सरकार बनाई। मतदान प्रक्रिया गुना और आरोन की नगर सरकार के गठन को लेकर पूर्ण कराई गई। जिसमें मतदाताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। पहले चरण की तरह दूसरे चरण में भी मतदान का प्रतिशत मतदाताओं के उत्साह के चलते रिकॉर्ड आंकड़ा ले गया। इस बीच गुना में करीब 80 फीसदी तो आरोन में 85 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

दोनों निकायों में इसके चलते कुल 292 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया है। जो आगामी 7 दिसंबर को मतगणना के साथ खुलेगा। इस दौरान छुटपुट घटनाएं भी प्रकाश में आई। जहाँ करीब डेढ़ दर्जन स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद उसे दूर किया गया तो फर्जी मतदान को लेकर प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के बीच मुँहवाद की स्थिति बनी। करीब 8 स्थानों पर ईवीएम को बदला भी गया। इन घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो दोनों निकायों में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ है। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी देखने को मिली।

सुबह से ही दिखा उत्साह
मतदान को लेकर दोनों निकायों के मतदाताओं में सुबह से ही भरपूर उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान सुबह 7 बजे से प्रारंभ हुआ, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। इस दौरान सूरज की पहली किरण के साथ ही मतदान में उत्साह देखने को मिला और जैसे-जैसे आसमान पर सूरज चढ़ता गया, वैसे -वैसे मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया। पहले घंटे में औसत पांच फीसदी मतदान हुआ। लेकिन दिन चान भी मतदान के दौरान देखने को मिले। इस चुनाव में कई मतदाता ऐेसे भी देखने को मिले, जो लोकतंत्र के इस महायज्ञ में पहली बार अपने मत की आहूति दे रहे थे। मतदान को लेकर उनमें काफी उत्सुकता देखने को मिली।

ईवीएम में सामने आई तकनीकी गड़बडिया
नगरीय निकाय चुनाव के दौरान गुना में करीब डेढ़ दर्जन स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी समने आई। कुछ स्थानों पर ईवीएम को दुरुस्त किया गया तो कईयों पर ईवीएम बदलनें तक पड़ गईं। बताया जाता है कि इनमें से अधिकांश ईवीएम पहली बार चुनाव में उपयोग में लाई जा रहीं थीं। सुबह मतदान शुरु होते ही ईव्हीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आने लगी थीं। शहर के वार्ड क्रमांक 14 के मतदान के लिए पुरानी गल्ला मंडी में 54 और 55 दो मतदान केन्द्र बनाए गए थे। बताया जाता है कि यहां 54 मतदान केन्द्र पर मशीन खराब होने के कारण करीब डेढ़ घंटे तक मतदान रुका रहा। इसके बाद मशीन दुरुस्त कराकर मतदान शुरु करवाया गया। इस समय तक यहाँ मात्र 23 मत डल पाए थे।

दो बार बदली गई ईवीएम
गुना में ही एक मतदान केंद्र पर दो बार ईवीएम को बदला गया जिससे उस बीच मतदान प्रभावित रहा। वहीं एक मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी की तबीयत खराब होने पर भी मतदान केंद्र का मतदान प्रभावित हुआ। जानकारी के मुताबिक गुना नगर पालिका चुनाव के लिए हो रहे मतदान के वार्ड नंबर 27 के पीडब्ल्यूडी स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 105 में ईवीएम का बटन खराब हो गया। इसे बदलकर दूसरी ईवीएम लगाई तो उसके बटन ने भी काम नहीं किया तो तीसरी मशीन को लगाया गया। नपा के ही 71 मतदान केंद्र में पीठासीन अधिकारी चंदन सिंह कुशवाहा की तबियत खराब हो गई जिससे उनके स्थान पर बीएलओ को प्रभार दिया गया।

बहस और मारपीट भी हुई
मतदान के दौरान प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के बीच बहस भी हुई। फर्जी मतदान को लेकर एक व्यक्ति के हाथापाई भी हुई। जानकारी के अनुसार चैधरी मोहल्ला में फर्जीं मतदान की आशंका के चलते एक व्यक्ति को पकड़ लिया गया और उसे जमकर पीटा गया,, वहीं दूसरा व्यक्ति फरार हो गया। दोनों लोगों को कांग्रेस के पक्ष में फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया गया था। वर्धमान कॅालोनी में भी फर्जी मतदान को लेकर भाजपा के पार्षद पद के उम्मीद्वार ने कड़ा विरोध जताया। इसी तरह मंडी में भी मतदान के दौरान बहसबाजी हुई।

मतों का  हुआ बंटवारा
चुनाव में गुना नगरीय निकाय में मतों का जबर्रदस्त बंटवारा हुआ है। इसके चलते कोई भी उम्मीद्वार अपनी जीत का दावा नहीं कर पा रहा है। दरअसल चुनाव में इस बार निर्दलीय उम्मीद्वारों ने खासी ताकत दिखाई है। जिससे चुनावी समीकरण बिगड़ गए है। अध्यक्ष पद के लिए भाजपा और कांग्रेस सहित निर्दलीयों के बीच जमकर मत विभाजन हुआ है। साथ ही वार्ड पार्षदों के चुनाव में भी निर्दलीयों ने दलिय प्रत्याशियों की नींद उड़ा दी है। अध्यक्ष के साथ ही कई वार्डों में यह निर्दलीय प्रत्याशी मतदान के बाद निर्णायक भूमिका में नजर आ रहे है। किन्ही-किन्ही वार्डों में तो यह शुरु से ही दलिय प्रत्याशियों पर भारी पड़े देखने को मिले है।

गुना: 234 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हुआ
गुना नगरीय निकाय मेंं 234 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदान के बाद ईवीएम में कैद हो गया है। इसमें अध्यक्ष पद के 14 और शहर के 37 वार्डों के पार्षद पद के 220 उम्मीद्वार चुनाव मैदान में है।

आरोन: 58 प्रत्याशियों की किस्मत का निर्णय दिया
आरोन नगर परिषद में 58 प्रत्याशियों की किस्मत का निर्णय मतदाताओं ने किया है यहाँ अध्यक्ष प्रत्याशियों की संख्या 5 और 15 वार्डों के पार्षद पद के उम्मीद्वारों की तादाद 53 है।

बीप की आवाज ने मतदाताओं को किया भ्रमित
चुनाव में सभी केंद्रो पर अध्यक्ष और पार्षद पद के प्रत्याशियों के लिए अलग-अलग ईव्हीएम मशीनें रखवाई गई थी। इन दोनों मशीनों के बटन दबाने के बाद एक बार ही बीप की आवाज आने से मतदाताओं में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। इस भ्रामक स्थिति को केंद्रो पर तैनात पीठासीन अधिकारियों ने दूर किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पार्षद पद और अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों की ईव्हीएम मशीनों को आपस में जोड़ा गया है। इसलिए दो बार बटन दबाने पर एक बार ही बीप की आवाज आ रही है।

दूल्हे ने किया पुलिस को परेशान
कोतवाली पुलिस को एक दूल्हे ने परेशान कर दिया। बताया जाता है कि पुरानी छावनी स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 25 से सौ मीटर की दूरी पर कल रात शादी हुई थी। सुबह मतदान के दौरान वधु की विदाई की बेला चल रही थी पुलिस को यह खबर दी गई कि कुछ लोग गाड़ी में बैठकर मतदान प्रभावित करने पहुंच गए है इस पर तत्काल मौके पर पुलिस के मोबाइल वाहन को भेजा गया। कुछ देर बाद कोतवाली थाना प्रभारी विवेक अष्ठाना भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। बाद में पता चला कि दूल्हा अपनी दुल्हनियां को लेने के लिए किराए की गाड़ी लेकर पहुंचा था। पुलिस को खबर झूठी दी गई थी।