Home World Asia News चीन में 85 प्रतिशत युवाओं पर शादी का दवाब

चीन में 85 प्रतिशत युवाओं पर शादी का दवाब

0
चीन में 85 प्रतिशत युवाओं पर शादी का दवाब
85 percent of young Chinese pressured by family to marry : survey
85 percent of young Chinese pressured by family to marry : survey

बीजिंग। चीन में 85 प्रतिशत से अधिक युवाओं पर उनके परिवारों द्वारा शादी का दवाब डाला गया। सर्वे में गुरुवार को यह खुलासा हुआ। चीन यूथ डेली द्वारा किए गए सर्वेक्षण में 69 प्रतिशत से अधिक युवाओं ने कहा कि उन्हें शादी के लिए दबाव जैसा महसूस हुआ।

हो वईवई (25) ने कहा कि मैं 30 से पहले शादी करने की योजना बना रही हूं, लेकिन मेरे माता-पिता हमेशा मुझसे प्रेमी के बारे में पूछते हैं। इससे मुझे दवाब महसूस होता है।

सर्वेक्षण में लगभग आधे उत्तरदाता अपने माता-पिता के साथ बातचीत के अनिच्छुक थे, क्योंकि उनके माता-पिता ने विवाह के लिए बार-बार कहा। इनमें 32 प्रतिशत घर जाने के लिए तैयार नहीं थे और 26 प्रतिशत से अधिक को स्वयं पर संदेह था।

झीजियांग मेंटल हेल्थ एसोसिएशन के सदस्य लिंग झी ने कहा कि माता-पिता और उनके बच्चों दोनों को शादी के बारे में शिक्षा लेनी चाहिए।

लिंग ने कहा कि युवाओं को तब शादी करनी चाहिए जब वह साथी को अच्छे से जानते हैं, बजाय इसके कि शादी की उम्र निकले जा रही है।

सर्वेक्षण में 1,984 लोगों से सवाल पूछे गए, जो चीन में चीन में शादी के लिए कानूनी उम्र से अधिक थे। चीन शादी के लिए पुरुषों के लिए 22 वर्ष व महिलाओं के लिए 20 वर्ष निर्धारित है।