Home World Asia News इंडोनेशिया में जबर्दस्त भूकंप, 97 से अधिक मरे

इंडोनेशिया में जबर्दस्त भूकंप, 97 से अधिक मरे

0
इंडोनेशिया में जबर्दस्त भूकंप, 97 से अधिक मरे
97 dead, scores injured in Indonesia quake
97 dead, scores injured in Indonesia quake
97 dead, scores injured in Indonesia quake

जर्काता। इंडोनेशिया के आचे प्रांत में आए जर्बदस्त भूकंप की वजह से 97 से अधिक लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए। घायलों में 73 से अधिक की हालत गंभीर है। लिहाजा मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 थी और इसका केंद्र आचे से 19 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व के शहर सिगली में था। हालांकि भूकंप के बाद सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन पूरे हालात पर नजर रखी जा रही है।

भूकंप के कारण सैकड़ों घर, दुकानें आदि तहस-नहस हो गईं। भूकंप उस समय आया जब सुबह लोग नमाज की तैयारी कर रहे थे। आचे के आर्मी चीफ कमांडर मेजर जनरल ततांग सूलेमान ने 97 लोगों के मरने की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि अब भी कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं और उन्हें निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है। पिडी जया जिले में सैकड़ों घर जमींदोज हो गए हैं। यहां का अस्पताल भी भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गया जिसके कारण लोगों के इलाज में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आसपास से चिकित्सकों की टीम प्रभावित स्थानों पर भेज दी गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बोर्ड के प्रवक्ता सुतुपो पूर्वो नुग्रो ने कहा कि हालात विकट हैं, मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि अब भी काफी लोग मलबे में दबे हैं। उन्होंने कहा, हमारी प्राथमिकता दबे लोगों को खोजना और उन्हें जल्दी से जल्दी निकालना है।