Home Rajasthan Ajmer विश्व पर्यावरण दिवस पर अजमेर में निकाली साईकिल रैली

विश्व पर्यावरण दिवस पर अजमेर में निकाली साईकिल रैली

0
विश्व पर्यावरण दिवस पर अजमेर में निकाली साईकिल रैली
World Environment Day 2017 : cycle rally in Ajmer by apna ajmer organization
World Environment Day 2017 : cycle rally in Ajmer by apna ajmer organization
World Environment Day 2017 : cycle rally in Ajmer by apna ajmer organization

अजमेर। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण के प्रति सुरक्षा व बेहतर कल के लिए अपना अजमेर संस्था की ओर से साईकिल रैली निकाली गई। रैली में 8 साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बुजुर्गो ने भी उत्साह से भाग लिया। रैली का रास्ते में भारत विकास परिषद व अन्य संस्थाओं ने स्वागत किया।

रैली में शामिल प्रतिभागी स्वयं की साइकिल लेकर सुबह 6 बजे से ही चौपाटी पर पहुंचने लगे। साईकिल रैली को बुजुर्ग व्यक्तियों ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली चौपाटी से रवाना होकर वैशाली नगर, रिजनल कॉलेज चौराहा, मित्तल हॉस्पिटल, महावीर कॉलोनी, ऋषि उद्यान, रामप्रसाद घाट, सुभाष उद्यान होते हुए बजरंगगढ़ स्थित विजय स्मारक पर सम्पन्न हुईं।

रैली के समापन पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़ व रायन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या मालिनी मलिक, बॉस्केट बॉल की खिलाड़ी कृष्णा वर्मा, एम.पी. नानकराम की डायरेक्टर विमला व नानकराम नागरानी ने सभी प्रतिभागियों को पदक व प्रमाण पत्र दिए।

रैली में रोटरेक क्लब, आयर्न कॉलेज के बच्चों का विशेष सहयोग रहा। लायंस क्लब उमंग की अध्यक्ष आभा गांधी व संरक्षक राजेन्द्र गांधी द्वारा अल्पाहार की व्यवस्था की गई।

सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने रैली में भाग लेने वालों का धन्यवाद जापित हुए कहा कि आज हम यह प्रण लेकर जाएं कि अपने जन्मदिन के दिन एक पौधा लगाएंगे और उसके वृक्ष बनने तक पूरी देखभाल करेंगे।

बतादें कि ‘अपना अजमेर’ संस्था गतवर्ष अगस्त माह से प्रत्येक शनिवार को ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाती आ रही है। संस्था द्वारा प्रत्येक शनिवार को वाहन मुक्त शनिवार के रूप में मनाने के प्रयासों के अन्तर्गत इस रैली ने अपनी अहम भूमिका निभाई है।

इस मौके पर सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया, ललित नागरानी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
रैली में विनीता जेमन, उमेश गर्ग, पंकज पंचोरी, अंकुर मित्तल, राजेन्द्र गांधी, बालिश गोहिल, उत्तम गुरूबक्षानी, संतोष गुप्ता, अमर सिंह राठौड़, भावेश ठारानी, बालकिशन पुरोहित, अशि भार्गव, प्रिया दायानी, नाजीया व अन्य पर्यावरण मित्र शामिल थे।