Home Northeast India Assam पूर्वोत्तर में उग्रवाद, अपराध से निपटने को संयुक्त बल की जरूरत

पूर्वोत्तर में उग्रवाद, अपराध से निपटने को संयुक्त बल की जरूरत

0
पूर्वोत्तर में उग्रवाद, अपराध से निपटने को संयुक्त बल की जरूरत
पूर्वोत्तर में उग्रवाद, अपराध से निपटने को संयुक्त बल की जरूरत

गुवाहाटी, 29 जून| असम सरकार ने पूर्वोत्तर में आतंकवाद तथा अपराध से निपटने को लेकर बेहतर समन्वय के लिए गुरुवार को पूर्वोत्तर पुलिस बल के गठन की वकालत की।

हथियारों व मादक पदार्थो की तस्करी जैसे अपराधों को कम करने तथा उग्रवादियों पर लगाम के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर बेहतर सुरक्षा प्रणाली के लिए भी संयुक्त बल का प्रस्ताव किया गया है।

पूर्वोत्तर राज्यों के पुलिस महानिदेशकों (डीजपी) तथा पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) के दो दिवसीय 24वें सम्मेलन के दौरान असम के पुलिस महानिदेशक मुकेश सहाय ने यह बात कही। कार्यक्रम का आयोजन असम एडनिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज में हो रहा है।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और कहा कि पूर्वोत्तर में संयुक्त कार्यप्रणाली के माध्यम से उग्रवाद तथा अपराधों से मुकाबले के लिए एक ठोस प्रयास समय की जरूरत है।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए सोनोवाल ने कहा, “पूर्वोत्तर जैसा क्षेत्र जहां व्यापक नस्लीय, भाषाई तथा धार्मिक समूह के लोग निवास करते हैं, वहां पुलिस बल ही लोगों को विश्वास तथा सुरक्षा से संबंधित भय दूर करती है।”

असम के मुख्यमंत्री ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास के लिए हर तरह के प्रयास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूर्वोत्तर में सुरक्षा परिदृश्य में सुधार पर विशेष जोर का हवाला दिया।

सोनोवाल ने कहा कि डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन साल 2014 में गुवाहाटी में हुआ और ऐसा पहली बार हुआ कि यह सम्मेलन दिल्ली से बाहर हुआ, जो केंद्र सरकार द्वारा क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य में सुधार की प्रतिबद्धता का संकेत देता है।

उन्होंने यह भी कहा कि असम सरकार प्रौद्योगिकी की मदद से प्रभावी कानून व व्यवस्था प्रबंधन तथा आधुनिक चुनौतियों से निपटने के लिए एक स्मार्ट पुलिस बल के गठन के उपायों की शुरुआत कर रहा है, जिसकी वकालत मोदी ने की है।

सोनोवाल ने दोहराया कि सुरक्षित माहौल तेजी से विकास की पहली शर्त है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “इस तरह का सम्मेलन हर राज्यों के पुलिस(10 दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स जिसमे इंडिया के आगे) बलों तथा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल स्थापित करने में मदद कर रहा है, जो सुरक्षा तैयारियों के लिए प्रभावी योजना बनाने में मदद करेगा और बेहतर पुलिसिंग के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।”

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE