Home Headlines डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के लिए अल सीसी अमरीका रवाना

डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के लिए अल सीसी अमरीका रवाना

0
डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के लिए अल सीसी अमरीका रवाना
abdel fattah el sisi leaves for us to meet donald trump
abdel fattah el sisi leaves for us to meet donald trump
abdel fattah el sisi leaves for us to meet donald trump

काहिरा। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी आज अमरीका के लिए रवाना हो गए, जहां वह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक बैठक में शामिल होंगे।

अल सीसी ट्रंप के साथ-साथ विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें वह देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने की मदद की मांग करेंगे।

वर्ष 2014 में अल सीसी के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली अमरीकी यात्रा है। इससे पहले पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें कभी आमंत्रित नहीं किया था।

अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाईट हाउस ने शुक्रवार को बताया था कि ट्रंप अल सीसी के इस यात्रा में द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती और दोनों नेताओं के बीच बेहतर संबंध कायम करना चाहते हैं। दोनों नेता पिछले साल सितंबर में न्यूयार्क में मिले थे।

मिस्र अमरीका का पश्चिम एशियाई देशों में सबसे निकटतम सहयोगी है। मिस्र को अमरीकी सेना से प्रतिवर्ष 13 लाख डॉलर की सहायता मिलती है। देश के सिनाई प्रांत में इस्लामिक आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई चल रही है।

इस लड़ाई में हजारों मिस्री सैनिक और पुलिस मारे जा चुके हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में तब तनाव उत्पन्न हो गया था, जब अल सीसी ने मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता को तख्तापलट कर हटा दिया था।

एक बयान में बताया गया कि इस दौरे के दौरान सीसी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के अध्यक्ष से मुलाकात के दौरान विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत किए जाने पर विचार विमर्श करेंगे।