Home Headlines खसरा संख्या 1218 की पी की जांच पूर्ण, एफआईआर के लिए भेजा

खसरा संख्या 1218 की पी की जांच पूर्ण, एफआईआर के लिए भेजा

0
खसरा संख्या 1218 की पी की जांच पूर्ण, एफआईआर के लिए भेजा
khasra number 1026 and 1221 situeted on the both end of this road
khasra number 1218
khasra number 1218

सबगुरु न्यूज-सिरोही। नगर परिषद क्षेत्र के खसरा संख्या 1218 के पट्टे जारी करने की पी की जांच करके एसीबी सिरोही ने इसकी एफआईआर दर्ज करने के लिए जयपुर डीजी कार्यालय भेज दिया है।

इस खसरा संख्या में नगर परिषद ने अनियमित तरीके से पट्टे जारी किए थे। इन पट्टों पर पूर्व आयुक्त व सभापति के हस्ताक्षर हैं। इस मामले में एक दर्ज से ज्यादा लोग शामिल हैं।
-तहसीलदार कर चुके थे बेदखली के आदेश
खसरा संख्या 1218 की जमीन की खातेदारी राज्य सरकार के नाम है। इसके बाद भी नगर परिषद आयुक्त व सभापति ने इसके पट्टे जारी कर दिए थे। यह मामला जब पूर्व तहसीलदार विरेन्द्रसिंह भाटी के संज्ञान में आया तो उन्होंने सभी पट्टे धारियों को इस भूमि से बेदखल करते हुए नियत समय तक कब्जा नहीं छोडने पर सजा का भी प्रावधान किया था। इस निर्णय ने सत्ताधारी भाजपा की चूलें हिला दी थी।

इसके बाद जैसे अफरातफरी मच गई। इसके लिए बेदखल कब्जेधारी राजस्व बोर्ड तक भी जाकर आए, लेकिन वहां पर भी बोर्ड ने इतनी ही राहत दी कि इन कब्जेधारियों को सुन लिया जाए। इस मामले में सुनवाई का तहसीलदार को हक नहीं होने की दलील को राजस्व बोर्ड ने भी नहीं माना। अब यह मामला फिर तहसीलदार के समक्ष ही पुनरविचाराधीन है।

इतना ही नहीं पूर्व जिला कलक्टर मदनसिंह काला के आदेश पर नगर परिषद के पूर्व आयुक्त शिवपालसिंह ने यहां हो रहे अतिक्रमणों को तोड़कर जमीन को नगर परिषद के कब्जे में ले लिया था। इस खसरा नम्बर के पट्टे जारी करने को लिए आई पत्रावलियों को निरस्त भी कर दिया था।
-निकली कॉपियां, जयपुर भी गए
सूत्रों के अनुसार इस मामले में एफआईआर दर्ज होने की जानकारी मिलने पर कुछ लोग जयपुर भी गए थे ताकि इस प्रकरण में कुछ राहत मिल सके। लेकिन राजस्व बोर्ड की ही तरह वहां भी इस मामले में राहत मिलती नहीं दिख रही है। हाल ही में इस प्रकरण से जुड़ी पत्रावलियों की कई प्रतिलिपियां निकलने से फिर से इस ओर शहर का ध्यान गया।
-सबगुरु न्यूज ने निरंतर उठाई तकनीकी खामियां
खसरा संख्या 1218 की तकनीकी खामियों को सबगुरु न्यूज ने निरंतर उठाया। इस प्रकरण की हर स्तर पर निरंतर नजर रखी, जिससे सिरोही नगर वासियों के हित में काम आने वाली करोड़ों रुपये की जमीनें मामूली राशि में खुर्दबुर्द होने से रुक सके।
-कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण मुद्दा
कांग्रेस के लिए खसरा संख्या 1218 एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। इस मुद्दे के माध्यम से कांग्रेस सीधे तौर पर भाजपा के जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को घेर सकती है। यही नहीं भाजपा बोर्ड के समय में सिरोही नगर परिषद से जारी हुए अतिक्रमण नियमन, नियमन समेत अन्य पट्टों की तह तक जाए तो कांग्रेस को भाजपा को घेरने के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार मिल सकता है।
-इनका कहना है….
खसरा संख्या 1218 की पी की जांच पूर्ण कर ली गई है। इसकी एफआईआर दर्ज होने को भेज दी है। अभी तक दर्ज होकर नहीं आई है।
नारायणसिंह राजपुरोहित
एएसपी, एसीबी चौकी, सिरोही।