जाने आयुर्वेद के अनुसार सुबह जल्दी उठने के फायदे

According to Ayurveda, the benefits of rising early in the morning

आजकल की जनरेशन को सुबह जल्दी उठने का बोल दो तो मुँह बिगाड़ने लग जाते हैं। हम सब जानते हैं की हमारे बड़े बुजुर्ग रात को जल्दी सोकर सुबह हमेशा जल्दी उठते हैं। ऐसा नहीं हैं की उन्हें  नींद नहीं आती इसलिए वो जल्दी उठ जाते हैं। सुबह जल्दी उठने से बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे की हेल्थ बेनिफिट्स, दिनभर एक्टिव रहना और हमारे रोज के काम-काज भी जल्दी निपट जाते हैं। इसलिए आप भी जल्दी उठना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाल सकते हैं।

1. अलार्म को दूर रखें:-अलार्म को इतना दूर रखें कि आवाज भी सुनाई दे और उसे बंद करने के लिए उठ कर जाना पड़े। बिस्तर छूटने से नींद दूर करने मे हेल्प मिलती है।(VIDEO: विराट कोहली के VIP शौक 600 रूपये प्रति लीटर पानी पीते है)यह जितना दूर होगा ऊतना ही आप उठने की कोषिष करेगें और अलार्म तो आपको बंद करना ही पड़ेगा।इसलिए आपको इसे दूर ही रखना चाहिए।

नाक से खून बहने पर करे ये उपाए

2. हल्का डिनर:- रात में हाई प्रोटीन डाइट लेने से नींद लेट आती है। इसलिए हल्का डिनर करें। इसलिए आपको हल्के डिनर में दलियां और खीचड़ी लेनी चाहियें। और खाना भी पच जायेंगा।इससे जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठ पाएंगे।
3. चाय या कॉफी न लें:- रात में खाने के बाद चाय या कॉफी कभी न लें। इससे रात में जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी नींद खुलेगी।
4. अलार्म टाइम करें:- सुबह के अलार्म टाइम को हर दिन 5 – 5 मिनट कम करें। इससे सुबह जल्दी उठने की आदत बन जाएगी। अगर अलार्म हर थोड़ी थोड़ी देर में बजेगा तो आप जल्दी ही उठ पायेंगे। क्योकि जब वो थोड़ी थोड़ी देर में बजेगा तो आप इरीटेट हो जायेंगे। और अन्त में आप उठ ही जायेंगें।
5. रूम टेम्प्रेचर:- बैडरूम का टेम्प्रेचर 18 से 22 डिग्री के बीच रखें। इससे रात में बार – बार नींद खुलने के प्रॉब्लम नहीं होती और सुबह जल्दी उठने में हेल्प मिलती है।(VIDEO: क्या याद है आपको ये डायनासॉर नहीं याद तो एक बार याद कर लीजिये) अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आप बिल्कुल फै्रस मूड़ से उठ पायेंगे और जल्दी भी उठ पायेगंें।
6. स्नूज बटन न दबाएं:- जैसे ही अलार्म बजे तुरंत उठ जाएं। बार-बार स्नूज बटन न दबाएं। ऐसे में जल्दी उठने में हेल्प मिलेगी।और अगर आप बार बार स्नूज करेगें भी तो आप लेट होते चले जाएँगें।
7. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूरी:- फोन, टेबलेट या किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने साथ बिस्तर में लेकर न सोएं।(VIDEO: सुबहे खाली पेट पानी पीने के लाभ देखिये) इससे लेट नींद आती है और सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है।अगर आप इसे साथ लेकर सोयेगें तो बार बार देखने से आप ऐसे करने से सो नही पायेगें
8. खुद को मोटीवेट करे:- सुबह जल्दी उठने के लिए रात में सोने से पहले खुद को मोटीवेट करें। इस बात को कई बार सोचें कि सुबह मुझे जल्दी उठना ही है।(VIDEO: सूट सूट करदा सांग पर दो लड़कियों का हॉट डांस) अगर आप अपने आप को मोटिवेट नहीं करेंगे तो जल्दी नहीं उठ पायेंगें
अगर आप इन टिप्स को फोलो करेगें तो बेषक आप जल्दी उठना सिख ही जायेंगें और ये टिप्स आपके बहुत काम आयेंगें

बालों को कंडीशनर करते समय ध्यान दे इन बातों पर नहीं तो….

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE