Home Health Beauty And Health Tips …मासिक धर्म व सेक्स शिक्षा पर खुली बहस हो : करीना कपूर

…मासिक धर्म व सेक्स शिक्षा पर खुली बहस हो : करीना कपूर

0
…मासिक धर्म व सेक्स शिक्षा पर खुली बहस हो : करीना कपूर
Kareena Kapoor praises young girls for promoting menstrual health
Kareena Kapoor praises young girls for promoting menstrual health
Kareena Kapoor praises young girls for promoting menstrual health

लखनऊ। बॉलीवुड अभिनेत्री व यूनिसेफ की ब्रांड अम्बेसडर करीना कपूर शनिवार को ‘माहवारी स्वच्छता अभियान‘ को लेकर लखनऊ पहुंची थी।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि मासिक धर्म व सेक्स शिक्षा पर समाज में खुली बहस होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि इसे लेकर लखनऊ से आवाज उठाई है क्योंकि यहां की अवाज देशभर में पहुंचेंगी।

करीना कपूर ने शनिवार को होटल ताज में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बातें कही। इससे पूर्व वह लखनऊ के लॉ मार्टिनियर स्कूल में माहवारी स्वच्छता अभियान को लेकर स्कूली बच्चों से बातचीत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज से सांसद डिम्पल यादव भी मौजूद थीं।

करीना कूपर ने कहा कि आज स्थिति यह है कि मासिक धर्म व सेक्स एजुकेशन को लेकर लड़कियां खुलकर बात करने को तैयार नही हैं। एक उम्र के बाद यह हर लड़की के साथ होता है। इस पर खुलकर बहस होनी चाहिए। पर्दे के पीछे कुछ नही रहना चाहिये।

बॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा कि यूनिसेफ इस काम को मजबूती से उठा रहा है। इसकी अम्बेसडर होने के नाते माहवारी स्वच्छता को लेकर देशभर में आवाज उठाउंगी। अभी तक इसे लेकर जो प्रयास हुए हैं उसका लाभ मिला है। लड़कियां पीरियडस के डर से स्कूल नही जाती हैं।

करीना ने कहा कि मैं सरकार से भी अपील करती हूं कि स्कूलों में लड़कियों के लिये अलग शौचालय की व्यवस्था करवायें क्योंकि लडकियों की निजता का ख्याल सभी को करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि माहवारी स्वच्छता को लेकर लड़कियों को अपने अभिभावकों से भी खुलकर बात करनी चाहिए ताकि उनको भी इस बात की समझ आए कि माहवारी कोई शाप नहीं है। यह भगवान द्वारा बनाई गयी है। इसीलिये इसे लेकर मन में कोई संदेह नही रहना चाहिए।

बॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा कि लड़कियों के साथ ही लड़कों को भी उनकी माहवारी को लेकर अपना माइंडसेट बदलने की जरूरत है। जब तक लड़कों का माइंडसेट नही बदलेगा तब तक सही मायने में इसको दूर नही किया जा सकता है।