Home Entertainment Bollywood Box Office : ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘शिवाय’ का मुकाबला शुरु

Box Office : ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘शिवाय’ का मुकाबला शुरु

0
Box Office : ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘शिवाय’ का मुकाबला शुरु
'ae dil hai mushkil' and 'shivaay' set to rule box office this diwali
'ae dil hai mushkil' and 'shivaay' set to rule box office this diwali
‘ae dil hai mushkil’ and ‘shivaay’ set to rule box office this diwali

मुंबई। तमाम वादों और विवादों के बीच आज पर्दे पर उतरी निर्देशक करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ का मुकाबला शुरु हो गया है।

रिलीज से पहले ही ये दोनों ही फिल्में काफी चर्चा में रहीं। इन दोनों ही फिल्मों का भविष्य अब जनता के हाथ में है कि किस फिल्म को कितना पसंद किया जाता है।

शुरुआती आंकड़ों की बात की जाए, तो मल्टीप्लेक्स के शोज़ शुरु हो गए हैं। इन दोनों ही फिल्मों के टिकटों की बिक्री शत-प्रतिश्त रही है।

सिंगल स्क्रीन वाले थिएटरों में दोपहर 12 बजे से शोज शुरु हो चुके हैं और जहां एडवांस बुकिंग का सिस्टम है, उन थिएटरों में 60 से 70 प्रतिश्त टिकटों की बिक्री होने की खबर है।

इन दोनों ही फिल्मों के कारोबार को लेकर जो कयास लगाए जा रहे हैं वह आज देर शाम तक स्पष्ट हो जाएंगे। दोनों ही फिल्मों को लेकर अलग-अलग दावे किए गए हैं।

करण जौहर की फिल्म को लेकर माना जा रहा है कि मल्टीप्लेक्स थिएटरों में इस फिल्म को लेकर रेस्पांस ज्यादा बेहतर रहेगा, जबकि सिंगल स्क्रीन थिएटरों में ‘शिवाय’ आगे रहेगी।

वहीं, आंकड़ों की बात की जाए, तो ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का बजट 90 करोड़ रहा, जिसके साथ 30 करोड़ रुपए प्रमोशन का बजट रहा।

इस तरह से 120 करोड़ के दांव वाली इस फिल्म को लेकर माना जा रहा है कि पहले सप्ताहंत तक यह फिल्म 150 करोड़ तक कमाई कर सकती है।

वहीं अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ का बजट 100 करोड़ से ज्यादा का रहा है, जबकि इसके प्रमोशन का बजट 15 करोड़ रहा है।

इसे लेकर अनुमान है कि पहले तीन दिनों में यह फिल्म 100 करोड़ की कमाई के दायरे को पार कर सकती है।

फिल्म विश्लेषकों का कहना है कि इन दोनों फिल्मों का मुकाबला सोमवार से शुरु होगा, जब शुरुआती संकेत साफ हो जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो रविवार की रात तक साफ हो सकेगा कि किस फिल्म का पलड़ा भारी है।

अजय देवगन की शिवाय को लेकर कोई खास विवाद नहीं रहा। चर्चा सिर्फ इस बात को लेकर रही कि अजय इस फिल्म के साथ कई सालों के बाद निर्देशक के तौर पर वापसी कर रहे हैं।

लेकिन फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ रिलीज से पहले ही काफी विवादों में रही है। फिल्म में पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान हैं और जिनका राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस विरोध कर रही थी।

राज ठाकरे की पार्टी को छोड़कर देश में इस फिल्म को लेकर कोई और संगठन विरोध में आगे नहीं आया, इससे नुकसान की संभावना कम होती चली गई। फिल्म की रिलीज पर संकट कुछ दिन पहले ही छंटा है।

एक बड़ा सवाल यह है कि ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को विवाद का कितना फायदा या नुकसान होगा। विश्लेषकों की राय में पाकिस्तान के खिलाफ देश भर में माहौल को देखते हुए इस फिल्म की 20 प्रतिशत कमाई घटेगी, लेकिन विरोध के सुर रिलीज होने से पहले ठंडे होने से बड़ा नुकसान नहीं होगा।

एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के विवाद और विरोध का फायदा शिवाय को मिलेगा। जानकारों की राय में इसकी बहुत ज्यादा संभावना नहीं है, क्योंकि दोनों फिल्मों का आपस में कोई मुकाबला नहीं है।

https://www.sabguru.com/ae-dil-hai-mushkil-shows-stopped-activists-jabalpur-gwalior/

https://www.sabguru.com/sambhaji-brigade-protest-ae-dil-hai-mushkil-kalyan-mall/

https://www.sabguru.com/siddharth-malhotra-talks-about-ae-dil-hai-mushkil-dispute/

https://www.sabguru.com/kareena-kapoor-lauds-karan-johars-ae-dil-hai-mushkil/