Home Entertainment Bollywood पहले तीन दिनों के कारोबार के बाद ए दिल है मुश्किल और शिवाय को झटका

पहले तीन दिनों के कारोबार के बाद ए दिल है मुश्किल और शिवाय को झटका

0
पहले तीन दिनों के कारोबार के बाद ए दिल है मुश्किल और शिवाय को झटका
ae dil hai mushkil vs shivaay : first weekend box office collection report
ae dil hai mushkil vs shivaay : first weekend box office collection report
ae dil hai mushkil vs shivaay : first weekend box office collection report

मुंबई। दीपावली पर रिलीज हुई करण जौहर की फिल्म ए दिल है मुश्किल और अजय देवगन की फिल्म शिवाय के बीच हुए मुकाबले में रिलीज के पहले तीन दिनों के आंकड़े सामने आ गए।

इन आंकड़ों के अनुसार ए दिल है मुश्किल का पहले तीन दिनों का कलेक्शन 34 करोड़ रहा, जबकि शिवाय का कलेक्शन 24 करोड़ रहा है। हिंदी फिल्मों के कारोबार में पहले तीन दिनों, यानी पहले वीकंड का कलेक्शन सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

फिल्मी कारोबार के जानकार इन आंकड़ों को उम्मीदों से कम आंक रहे हैं, जबकि दोनों फिल्मों के प्रोडक्शन हाउस इनको अपनी अपनी जीत मान रहे हैं। जानकार ये भी कह रहे हैं कि सोमवार से दोनों फिल्मों के आंकड़ों में बेहतरी हो सकती है, क्योंकि दीपावली मना रहे लोग अब फ्री हुए हैं, जबकि छुट्टियां जारी हैं। माना जा रहा है कि आने वाले गुरुवार तक इन दोनों फिल्मों की तस्वीर साफ हो जाएगी।

पाकिस्तानी कलाकारों की वजह से विवाद में रही करण जौहर की फिल्म ने पहले दिन 13 करोड़ के आसपास कारोबार किया। शनिवार को भी फिल्म का आंकड़ा लगभग इतना ही रहा, यानी शनिवार को भी फिल्म की कमाई 13 करोड़ के आसपास रही, लेकिन खास दीपावली के दिन फिल्म की कमाई कम रही और 8 करोड़ तक घट गई।

इसी तरह से शिवाय का पहले दिन का आंकड़ा 10 करोड़ था, जबकि दूसरे दिन, शनिवार को फिल्म ने 8 करोड़ और रविवार को साढ़े 6 करोड़ का कारोबार किया।

इन दोनों फिल्मों के आंकड़ों में एक दिलचस्प बात ये है कि छुट्टियों के दिनों में रिलीज के पहले दिन हुई कमाई के मुकाबले शनिवार और रविवार को आंकड़े ज्यादा होते हैं। लेकिन इन दोनों फिल्मों के साथ ऐसा नहीं हुआ।

पहले दिन के बाद इन दोनों फिल्मों के आंकड़ों में गिरावट आती चली गई। अब सोमवार इन दोनों फिल्मों के लिए महत्वपूर्ण बना गया है कि सोमवार को इन दोनों के कारोबारी आंकड़ों में कितना उछाल मिलता है।

फिल्मी कारोबार के जानकार इन दोनों फिल्मों के आंकड़ों को लेकर खुश नहीं है।जानकारों को उम्मीद थी कि ए दिल है मुश्किल पहले तीन दिनों में 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर लेगी, जबकि शिवाय का कलेक्शन 40-45 करोड़ के आसपास रहेगा।

अब इन फिल्मों के आंकड़े सामने आने से जाहिर है कि जानकारों की उम्मीदें पूरी नहीं हुई। इसके प्रमुख कारणों में माना जा रहा है कि ए दिल है मुश्किल को लेकर अब भी आम जनता में रोष है।

कई जगहों पर अब भी इस फिल्म का विरोध जारी है। फिल्म को लेकर समीक्षकों की राय बंटी हुई आई। रिलीज के पहले दिन फिल्म देखने वाले दर्शकों की राय भी बंटी हुई नजर आई।

शिवाय को लेकर वैसे तो कोई विरोध नहीं था, लेकिन इसके कम आंकड़ों की भी कई वजह बताई जा रही हैं। पहली वजह रही कि इसे मल्टीप्लेक्स में ए दिल है मुश्किल के मुकाबले कम शोज मिले। इस वजह से मल्टीप्लेक्स से कमाई भी कम रही।

शिवाय को सिंगल स्क्रीन से बेहतर कमाई रही। इस फिल्म को लेकर एक और वजह सामने आई कि शिवाय टाइटल से बहुत सारे लोगों ने इसे धारमिक फिल्म मान लिया, जबकि ऐसा नहीं था।

समीक्षकों से लेकर आम दर्शकों तक पहले दिन इसे लेकर राय बंटी हुई नजर आई। दोनों ही फिल्मों के आंकड़ों को लेकर एक और बात कही जा रही है कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव का असर भी इन फिल्मों पर रहा है।

दोनों ही फिल्मों का भविष्य अभी स्पष्ट नहीं है। सोमवार से गुरुवार तक के बीच के आंकड़े इन दोनों का भविष्य साफ करेंगे। भविषय की कमाई को लेकर अब जानकारों का कहना है कि पहला सप्ताह पूरा होने पर ए दिल है मुश्किल 50-55 करोड़ और शिवाय 40-45 करोड़ की कमाई कर सकती हैं।

दोनों फिल्मों को लेकर जानकार इस बात पर सहमत हैं कि इन दोनों ही फिल्मों का सौ करोड़ के क्लब में शामिल होना बहुत मुश्किल है, जबकि दोनों फिल्मों का बजट ही सौ करोड़ के आसपास है। मौजूदा स्थ्ति में दोनों ही फिल्मों को भारी घाटा होता नजर आ रहा है।