Home Latest news महिलाओ की उम्र एक समय बाद कम होने लगती हैं

महिलाओ की उम्र एक समय बाद कम होने लगती हैं

0
महिलाओ की उम्र एक समय बाद कम होने लगती हैं
how to reduce age

how to reduce age

अधिकार महिलाओं पर उम्र का असर जल्दी दिखने लगता है। एक रिसर्च में इसकी वजह जानने की कोशिश की गयी है। एक नए अध्‍ययन में सामने आया है की एक्‍सरसाइज नहीं करने वाली महिलाएं तेजी से बूढ़ी होती है।

VIDEO: देखे दुबई के रिच छात्रों के लिए 10 सबसे बहेतरीन कारें

यह शोध 64 और 95 वर्ष की 1500 महिलाओं पर किया गया। अमेरिका में सेन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने इस पर रिसर्च की। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो महिलाएं आराम पसंद होती हैं उनके बॉडी सेल्स धीमे काम करना शुरू कर देते हैं और ऐसी महिलाएं जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: मोटापा गायब सिर्फ 15 दिनों में

शोध में पाया गया है कि जो महिलाएं रोजाना 40 मिनट से कम समय तक हल्की से भारी शारीरिक मेहनत का काम करती हैं उनके शरीर में टेलोमीरिज छोटे होते हैं।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: भविष्य के लिए 5 बहेतरीन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी देख कर होजाएगें हैरान

टेलोमीरिज गुणसूत्रों को नष्ट होने से बचाने वाले डीएनए स्ट्रेंड्स के अंतिम हिस्सों पर लगे छोटे-छोटे कैप होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ये तेजी से और छोटे होते जाते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है ये टेलोमीरिज नेचुरली छोटे और वीक होते जाते हैं लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर ऐसा होने से रोका जा सकता है।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: जाने कैसे रखे अपनी बाइक्स का ख्याल

शोध टीम के प्रमुख के अनुसार, शोध में हमने पाया कि जो महिलाएं ज्यादा समय तक बैठी रहती हैं लेकिन अगर वह रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्‍सरसाइज करती हैं तो उनके टेलोमीरिज छोटे नहीं होते।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: ये है दुनिया के सबसे खतरनाक देश

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE