Home Breaking राज्यसभा : भाजपा के आंकड़े बदले, तकदीर नहीं

राज्यसभा : भाजपा के आंकड़े बदले, तकदीर नहीं

0
राज्यसभा : भाजपा के आंकड़े बदले, तकदीर नहीं

modi and shah
सबगुरु न्यूज-नईदिल्ली। तमाम कवायदों के बाद एनडीए ने राज्यसभा में यूपीए से तीन सीटें ज्यादा तो पा ली, लेकिन महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करवाने के लिए क्षेत्रीय दलों पर मोदी सरकार की निर्भरता कम नहीं हुई है।

सपा, बसपा, टीएमसी, जेडीयू, एआईडीएमके जैसे दलों पर भाजपा की निर्भरता वैसी ही बरकरार है, जैसी वर्तमान राज्यसभा चुनाव से पहले थी। क्योंकि आज भी क्षेत्रीय दलों के पास राज्यसभा की 89 सीटें हैं, वहीं पांच सीटों की बढ़ोतरी के साथ एनडीए के पास 74 और तीन सीटों की कमी के साथ यूपीए के 71 सांसद सदन में हैं। अभी भी कांग्रेस के 64 और भाजपा के 49 सांसद हैं।
इस चुनावों में सबसे ज्यादा फायदे में समाजवादी पार्टी रही। चार सीटों की बढ़ोतरी के साथ राज्य सभा में सपा के 14, जबकि जेडीयू और आरजेडी संयुक्त रूप से 14 सीटें हैं, वहीं टीएमसी और एआईडीएमके के पास 18 सांसद हैं। बसपा के दस, बीजेडी के सात, डीएमके के चार और सीपीआई-एम के आठ सांसद हैं। कल 25 सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी ने राजस्थान की चार, उत्तर प्रदेश की एक, हरियाणा की दो, झारखण्ड व मध्यप्रदेश की दो-दो तथा कर्नाटक की एक सीट के साथ कुल 12 सीटें जीती हैं।
वहीं कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्य प्रदेश में एक-एक तथा कर्नाटक की तीन सीटें जीतने के बाद कुल छह सीटें जीती हैं। सबगुरु न्यूज।  उत्तर प्रदेश की 11 सीट में से सात सीटें सपा, दो बसपा, वह कांग्रेस तथा भाजपा ने एक-एक सीटें जीती हैं।
अब वर्तमान में जो स्थिति हैं उसके अनुसार 245 सदस्यों वाली राज्य सभा में एनडीए के पास मात्र 74 सीटें हैं। ऐसे में अभी भी एनडीए के पास बहुमत से करीब 39 सीटें कम हैं। ऐसे में जीएसटी जैसे बिल को पास करवाने में मोदी सरकार को क्षेत्रीय दलों की शरण में जाना ही पड़ेगा। जैसा कि बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी जीएसटी बिल के समर्थन में है, लेकिन इसके बाद भी एनडीए को कम से कम तीस से पैंतीस अतिरिक्त सदस्यों के वोटों की आवश्यकता होगी।
-12 जून को यह है राज्यसभा की स्थिति
कांग्रेस 64
भाजपा 49
सपा 14
जेडीयू 13
एआईडीएमके 12
बसपा 10
नामित 9
सीपीआई-एम 8
बीजेडी 7
टीडीपी 6
एनसीपी 6
निर्दलीय 5
डीएमके 4
शिवसेना 3
शिरोमणि अकाली दल 1
जम्मु कश्मीर पिपुल डेमेाके्रटिक पार्टी 2
जेडीएस 1
जेएमएम 1
केरला कांग्रेस एम 1
आईएनएलडी 1
इंडियन यूनियम मुस्लिम लीग 1
सीपीआई 1
बोडोलेंड पिपुल्स फ्रंट 1
सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट 1
नागा पिपुल फ्रंट 1
आरजेडी 1
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-ए 1
तेलंगाना राष्ट्रीय समिति 1
रिक्त 6
कुल 245
स्रोत-राज्यसभा