Home Breaking नॉनस्टॉप उड़ता रहा एयर इंडिया का विमान, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नॉनस्टॉप उड़ता रहा एयर इंडिया का विमान, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
नॉनस्टॉप उड़ता रहा एयर इंडिया का विमान, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Air aircraft built by world record
Air aircraft built by world record
Air aircraft built by world record

नई दिल्ली। एयर इंडिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। एयर इंडिया ने अपने विमान को पिछले हफ्ते दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को प्रशांत महासागर के रास्ते भेजकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। जबकि आमतौर पर इसे अटलांटिक महासागर के रास्ते भेजा जाता है। बीते अगस्त में परिचालन के नियमों में किए गए बदलावों के बाद इस रास्ते से गुजरने की अनुमति दी गई है।

साढ़े सात घंटे तक समुद्र के ऊपर उड़ता रहा विमान
प्रशांत महासागर का रास्ता अटलांटिक महासागर के रास्ते से करीब 1,400 किलोमीटर लंबा है और एअर इंडिया के विमान ने 14.5 घंटे में 15,300 किलोमीटर का सफर तय किया। विमान ने 2 घंटे कम समय में ही इस यात्रा को पूरा कर दिया। ये विमान लगातार साढ़े सात घंटे तक समुद्र के ऊपर उड़ता रहा।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया, ‘पृथ्वी पश्चिम से पूर्व की तरफ घूमती है और हवा भी इसी दिशा में चलती है. पश्चिम की तरफ उड़ना मतलब तेज हवा का सामना करना और पूर्व की तरफ उड़ने से आसानी होती है।’ अधिकारी ने आगे बताया कि अटलांटिक के रास्ते सैन फ्रांसिस्को जाते समय आमतौर पर 24 किलो/घंटा की रफ्तार से हेडविंड मिलती है, जिससे विमान देर से पहुंचता है।

पृथ्वी का पूरा चक्कर लगाया
एयर इंडिया का ये विमान दिल्ली से प्रशांत महासागर के रास्ते सैन फ्रांसिस्को पहुंचा जबकि अटलांटिक महासागर के रास्ते वापस दिल्ली आया। इस तरह इसने पृथ्वी का पूरा चक्कर लगाया।

क्रू मेंबर्स उत्साहित
उड़ान के वक्त इस विमान में चार पायलट रजनीश शर्मा, गौतम वर्मा, एमए खान और एसएन पालेकर के अलावा 10 क्रू मेंबर्स मौजूद थे। इस नए कीर्तिमान को बनाने के बाद सभी बेहद उत्साहित हैं।