Home Business ग्राहकों को लुभाने को नई-नई खूबियां जोड़ रही हैं एयर कूलर कंपनियां

ग्राहकों को लुभाने को नई-नई खूबियां जोड़ रही हैं एयर कूलर कंपनियां

0
ग्राहकों को लुभाने को नई-नई खूबियां जोड़ रही हैं एयर कूलर कंपनियां
Air coolers don cool features to lure customers this summer
Air coolers don cool features to lure customers this summer
Air coolers don cool features to lure customers this summer

नई दिल्ली। गर्मियों का आगाज जल्दी होने के साथ ही एयर कूलर कंपनियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इस साल ग्राहकों को लुभाने के लिए एयर कूलर कंपनियां अपने उत्पादों में नवोन्मेषण कर रही हैं और उनमें नई-नई खूबियां जोड़ रही हैं।

एयर कूलर विनिर्माताओं ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जीवाणु मुक्त पानी के टैंक, टच स्क्रीन पैनल, मस्कीटो रेपेलेंट और रिमोट कंट्रोल जैसी खूबियां अपने उत्पादों में जोड़ी हैं।

इस बार एयर कूलर बाजार बढ़कर 1,800 करोड़ रुपए पर पहुंच जाने का अनुमान है। ब्लू स्टार जैसी नई कंपनियां भी एयर कूलर बाजार में उतर गई हैं। सिम्फनी, केनस्टार, उषा इंटरनेशनल, महाराजा तथा वोल्टास जैसे ब्र्रांड पहले से बाजार में हैं।

ऐसे में एयर कूलर बाजार की प्रतिस्पर्धा बढऩे की उम्मीद है। एयर कूलर कंपनियां अपनी बिक्री में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद कर रही हैं।

महाराजा व्हाइटलाइन ब्रांड नाम से एयर कूलर बेचने वाली ग्रुप एसईबी का कहना है कि उसका जोर नवोन्मेषी फीचर वाले नए उत्पादों पर है।

ग्रुप एसईबी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील वाधवा ने कहा कि हमने उत्पादों में जीवाणु मुक्त सामग्री, हवा का बढ़ा प्रवाह तथा बेहतर डिजाइन जैसी खूबियां जोड़ी हैं। उन्होंने कहा कि इस बार गर्मियां जल्दी आने की वजह से रूम कूलर की बिक्री में इजाफा हुआ है।

उषा इंटरनेशनल लि. के एवीपी विपणन फैंस एवं होम कम्फर्ट भरत खरबंदा ने कहा कि इस साल उद्योग की वृद्धि दर दस प्रतिशत से अधिक रहेगी। उपभोक्ता अब असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र की ओर रख कर रहे हैंं।

देश की प्रमुख ब्रांडेड कूलर कंपनी केनस्टार का कहना है कि वह विभिन्न क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के हिसाब से अपने उत्पाद बना रही है।

केनस्टार के मुख्य परिचालन अधिकारी सीओओ राजीव केन्यू ने कहा कि हम विभिन्न क्षेत्रों की जरूरत के हिसाब से उत्पाद देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि गर्मियां जल्दी पडऩे तथा आगे तापमान और बढऩे से अनुमान से इस बार कूलर बिक्री अच्छी रहेगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का असर अब समाप्त हो चुका है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि एयर कूलर बाजार 22 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा। फिलहाल ब्रांडेड एयर कूलरों का दाम 3,200 से 18,500 रपये के बीच है।

ब्रांडेड एयर कूलर बाजार की अग्रणी कंपनी सिम्फनी ने इस बारे में अपने उत्पाद डिजिटल टच स्क्रीन, वॉयस एसिस्ट और मस्कीटो रेपेलेंट जैसी खूबियों के साथ पेश किए हैं।

इस बाजार में अच्छा अवसर देखकर एयरकंडीशनर कंपनियां ब्लू स्टार और वोल्टास भी एयर कूलर बाजार में उतर चुकी हैं। ब्लू स्टार के संयुक्त प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा कि हम इसी सीजन में बाजार में उतरे हैं और अपनी उपस्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा तीन साल में प्रीमियम-ब्रांडेड कूलर बाजार में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है।