जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया का कैसा है नया प्रीपेड-प्लान?

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का चलन बढ़ने से यहाँ की नेटवर्क कंपनियों के बीच आपस में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। सभी कम्पनियाँ अपने नए-नए रिचार्ज-प्लान के साथ उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने को कोशिश कर रहे हैं। गौरतलब है कि आज के समय में ग्राहक की सबसे पहली माँग ज़्यादा से ज़्यादा डेटा को लेकर है। इसका कारण यह है कि कोरोना महामारी के कारण लम्बे वक्त के लिए हुए लॉकडाउन के कारण ‘वर्क फ्रॉम होम’ की शुरुआत हुई और इसके साथ ही ऐसे कई मनोरंजन के साधन भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बढ़ गए।

मसलन, आज की तारिख में कैसीनो तक का कारोबार भी ऑनलाइन चल रहा है। गैंबलिंग को पसंद करने वाले लोग अब घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन कैसीनो जैसे, ऑनलाइन तीन पत्ती या अंदर बाहर गेम खेल रहे हैं। इस प्रकार, यह ज़रूरी हो जाता है कि हर किसी के पास ज़्यादा से ज़्यादा डेटा उपलब्ध हो। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नए प्रीपेड-प्लान के बारे में। एयरटेल का नया प्रीपेड-प्लान 298 रूपए का है।

यह रिचार्ज 28 दिनों के लिए वैद्य है और साथ ही साथ इस रिचार्ज के साथ उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड कॉल की सुविधा प्रदान की जा रही है और 100 sms के साथ प्रत्येक दिन 2GB डेटा दिया जा रहा है। इस सेक्टर में अभी देखा जा रहा है कि एयरटेल और जिओ के बीच में कड़ी स्पर्धा देखने के लिए मिल रही है, जिसका फायदा सीधे तौर पर उपभोक्ताओं को मिल रहा है। इसके आलावा देखें तो एयरटेल इस प्लान के साथ अमेजन प्रीमियम, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्स्ट्रीम का सबक्रिप्शन भी मुफ्त में दे रहा है।

जियो ने भी अपने उपभोगताओं के लिए अपना नया प्रीपेड-प्लान लाया है जो कि 249 रूपए का है। यह 28 दिनों की वैद्यता के साथ है जबकि इसके साथ भी उपभोक्ताओं को 100 sms के साथ हर दिन 2GB डेटा दिया जा रहा है। यहाँ भी अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा दी जा रही है और इसके साथ ही जिओ प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दिया जा रहा है। वहीँ बात करें वोडा-आईडिया की तो इसका नया प्लान 595 रूपये का है, जिसकी वैद्यता 56 दिनों की है। यहाँ भी अनलिमिटेड कॉल्स के साथ 100 sms और 2GB डेटा हर दिन दिया जा रहा है। इसके आलावा उपभोक्ता इस पैक के साथ लाइव टीवी और zee5 ऐप के सब्सक्रिप्शन की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

इस प्रकार, यह साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि तमाम नेटवर्क कम्पनियाँ अपने प्रीपेड-प्लान में ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन की सुविधा और भरपूर डेटा का ख्याल रख रही हैं। यह इस बात को भी ज़ाहिर करता है कि भारत में किस प्रकार से वेब सीरीज का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। यहाँ पर युवाओं की संख्या बहुत ज़्यादा है। यही कारण है की इन नए रिचार्ज-प्लान में इस वर्ग की सुविधाओं और उनकी ज़रूरतों का पूरा ख्याल रखा गया है। साथ ही साथ, इस बात पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है कि इस साल भारत में 5G लांच होने जा रहा है या नहीं।