Home Rajasthan Ajmer शिक्षा राज्यमंत्री ने किया जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ 

शिक्षा राज्यमंत्री ने किया जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ 

0
शिक्षा राज्यमंत्री ने किया जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ 

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खेलों का जीवन में खेलों का सर्वाधिक महत्व है। देश की युवा पीढ़ी को आत्मानुशासन, बेहतर स्वास्थ्य एवं जीतने की आदत डालने के लिए अपने जीवन में कोई ना कोई खेल अवश्य खेलना चाहिए। राज्य सरकार स्कूली स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। राज्य में खेलों के विकास के लिए हरसंभव मदद की जाएगी।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री देवनानी ने आज राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय फाॅयसागर में जिला स्तरीय छात्रा हैंडबाॅल प्रतियोगिता एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल में जिला स्तरीय साॅफ्टबाॅल प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  देवनानी ने कहा कि खेलों का जीवन में विशेष महत्व हैं।
शारीरिक बल तो मिलता ही है इससे युवाओं का मानसिक विकास भी तेजी से होता है। खेल हमें टीम भावना से आगे बढ़ना, जीत के लिए लगातार प्रयास करना तथा अनुशासन भी सिखाते हैं।

युवा पीढ़ी को देश का सुयोग्य नागरिक बनने के लिए अपने जीवन में खेलों को अपनाना चाहिए।  शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे चाहती हैं कि हमारा प्रदेश खेलों के क्षेत्रा में अग्रणी बने। इसके लिए स्कूली स्तर से ही प्रतिभावान खिलाड़ियों को तराशने का प्रयास किया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों के लिए स्कूलों में मैदान तैयार करवाएं गए है। शारीरिक शिक्षक विभिन्न खेलों में प्रतिभाओं को तराशने का कार्य कर रहे है।  इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में विनयप्रभा विजयवर्गीय, शक्ति सिंह गौड़ सहित अन्य शिक्षक, जनप्रतिनिधि एवं खिलाड़ी उपस्थित थे।