Home Rajasthan Ajmer डिजिटल ट्रांजेक्शन में अजमेर देश के 5 सर्वश्रेष्ठ जिलों में शामिल

डिजिटल ट्रांजेक्शन में अजमेर देश के 5 सर्वश्रेष्ठ जिलों में शामिल

0
डिजिटल ट्रांजेक्शन में अजमेर देश के 5 सर्वश्रेष्ठ जिलों में शामिल
ajmer collecter gaurav goyal honoured by pm narendra modi in delhi for hid effort of digi-transiction
ajmer collecter gaurav goyal honoured by pm narendra modi in delhi for hid effort of digi-transiction
ajmer collecter gaurav goyal honoured by pm narendra modi in delhi for hid effort of digi-transiction

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अजमेर जिला कलक्टर गौरव गोयल को कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए स्क्राॅल आॅफ आॅनर से सम्मानित किया है।

अब अजमेर देश के उन टाॅप 5 जिलों में शुमार हो गया है जिन्हें विमुद्रीकरण के बाद कैशलेस समाज को प्रोत्साहन देने के लिए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है। जिले में अजमेर व पुष्कर शहरों के साथ ही 26 गांवों को कैशलेस करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

नीति आयोग तथा इलेक्ट्राॅनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजीधन मेला कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैशलेस समाज के निर्माण तथा नोटबंदी के बाद किए गए शानदार इंतजामों के लिए अजमेर जिले को देश के प्रथम 5 जिलों में शामिल करते हुए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल को सम्मानित किया।

अजमेर के साथ ही गुजरात के राजकोट, आन्ध्र प्रदेश के कृष्णा तथा झारखण्ड के जमशेदपुर और बोकारो जिलों को भी इन्हीं मानकों के आधार पर सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री  रविशंकर प्रसाद, राज्यमंत्री पी.पी.चैधरी, नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगड़िया आदि उपस्थित थे।

-इन इंतजामों के लिए अजमेर को मिला सम्मान

– देश में 8 नवम्बर को जब विमुद्रीकरण हुआ तब अजमेर में अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला चल रहा था। जैसे ही नोटबंदी हुई, जिला कलक्टर गौरव गोयल के नेतृत्व में प्रशासन ने  पुष्कर मेले में कमान संभालते हुए विभिन्न वर्गों के साथ समन्वय स्थापित किया तथा किसी तरह की अव्यवस्था उत्पन्न नहीं होने दी। यहां बैंकों, होटल एसोशिएसन, गाईड व देशी एवं विदेशी पर्यटकों के साथ समन्वय स्थापित कर व्यवस्था को संभाला गया।

–  जिला प्रशासन ने अजमेर डेयरी के साथ समन्वय स्थापित कर डेयरी बूथ संचालकों को डिजीटल पेमेंट के प्रति जागरूक किया तथा व्यवस्थाओं को लागू किया।

–  जिला प्रशासन ने नोटबंदी के दिनों में बैंकों में सुरक्षा एवं व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए खुद पहल कर बैंकर्स व उपभोक्ताओं में सामंजस्य स्थापित किया तथा बैंकों के बाहर किसी तरह अव्यवस्था नहीं होने दी।

–   जिला प्रशासन ने मीडिया, व्यापारी, स्वयं सेवी संगठन, विद्यार्थी, अधिकारी व कर्मचारी आदि वर्गों को जागरूक किया तथा उनके साथ समन्वय स्थापित कर डिजीटल भुगतान की अवधारणा को विकसित किया।

–   सभी सरकारी कार्यालयों में कैश पेमेन्ट को हतोत्साहित कर डिजीटल पेमेंट लागू किया गया।

–     हाल ही में आयोजित ग्राम सेवक एवं छात्रावास अधीक्षक परीक्षाओं में कार्य करने वाले कर्मचारियों को डिजीटल पेमेंट किया गया।

–     जिले में रजिस्टर्ड 5 लाख मे से 3.50 लाख रूपे कार्ड एक्टिव करवाए गए।

–     अजमेर जिले में जवाहर रंगमंच में रिजर्व बैंक आॅफ इण्डिया के माध्यम से कार्यशाला आयोजित कर विभिन्न वर्गों को जागरूक किया गया।

–     सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। स्कूल, काॅलेजों व गांवों की चैपालों पर विशेष प्रचार अभियान चलाया गया।

–     जिले में नयागांव हरमाड़ा पहला कैशलेस गांव बनेगा। इसके साथ ही अजमेर व पुष्कर शहर तथा 26 गांवों को भी कैशलेस किया जाएगा।