Home Rajasthan Ajmer खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

0
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

अजमेर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे चाहती है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से गांव ढाणी में अन्तिम कतार में खड़ा व्यक्ति भी लाभान्वित हो। इसके लिए प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पारदर्शी ढ़ंग से विकसित किया जा रहा है।

अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उसके हक का खाद्यान्न समय पर उपलब्ध हो। इसी कड़ी में प्रदेश के अन्नपूर्णा भण्डारों को भी मजबूत किया जा रहा है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री बाबूलाल वर्मा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अजमेर संभाग के सभी रसद अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक पारदर्शी एवं सशक्त करने के लिए कार्य कर रही है। विभिन्न योजनाओं एवं नवाचारों के जरिए उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ दिया जा रहा है। अधिकारी संवेदनशील होकर काम करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके हक का राशन उपलब्ध करवाएं।

वर्मा ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित परिवारों को खाद्यान्न उपलब्धता तथा नए नाम जोड़ने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी स्तर के अधिकारी इस कार्य को पूरी गम्भीरता के साथ अंजाम दें। सरकार चाहती है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस लाभ से वंचित ना रहे। उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, कैरोसिन वितरण तथा अन्य कार्यों की भी समीक्षा की।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि गांव, ढाणी और वार्ड स्तर पर खोले जाने वाले अन्नपूर्णा भण्डार आम उपभोक्ता को सस्ते एवं अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद उपलब्ध कराने की दिशा में एक नई क्रान्ति है। इन्हें अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाना चाहिए। वर्मा ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण के लिए समयबद्ध ढंग से कार्य कर समस्याओं का निराकरण किया जाए।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने विभागीय कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विती में संवेदनशील एवं तार्किक होकर कार्य किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त केके शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी संजय माथुर, विनय शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।