Home Rajasthan Ajmer स्मार्ट सिटी अजमेर में बिना प्रदूषण वाले सवारी वाहनों को मिलेगी प्राथमिकता

स्मार्ट सिटी अजमेर में बिना प्रदूषण वाले सवारी वाहनों को मिलेगी प्राथमिकता

0
स्मार्ट सिटी अजमेर में बिना प्रदूषण वाले सवारी वाहनों को मिलेगी प्राथमिकता

अजमेर। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने जा रहे अजमेर में प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए आगामी दिनों में शहर के नए व पुराने रूटों पर कम प्रदूषण वाले वाहनों को परमिट में प्राथमिकता दी जाए। इस बारे में जिला कलक्टर गौरव गोयल ने परिवहन विभाग को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न स्थानों पर नए टै्फ्रिक रूट तैयार किए जाएंगे।

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के बाहर सड़क को वास्तविक फोर लेन के रूप में उपयोग के लिए सड़क पर अनाधिकृत खड़ी एम्बुलेंस व अन्य अतिक्रमण हटाए जाएंगे। ब्रह्मा मंदिर एवं दरगाह के बाहर वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए अत्याधुनिक एवं स्वचालित बैरिकेटिंग की जाएगी।

जिला स्तरीय यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक के दौरान उन्होंने नए ट्रेफिक रूटों को स्वीकृति पर चर्चा के दौरान निर्देश दिए कि शहर को प्रदूषण एवं दुर्घटनाओं से मुक्त रखने के लिए कम गति वाले इलेक्ट्रॉनिक वाहन अब समय की आवश्यकता बन गए हैं। नए रूट तथा पुराने परमिट की बजाए नए परमिट में इन बिना प्रदूषण वाले वाहनों को प्राथमिकता दी जाए। शहर में गति सीमा के पालन पर सख्ती से अमल करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न रूटों पर यह शिकायत आती है कि परमिटधारी वाहन चालक अपने वाहनों को पूरे रास्ते नही ले जाते हैं। ऎसे वाहनों की शहर में लगे कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाएगी ताकि यह पता लग सके की वाहन अपने निर्धारित रूट पर चल रहा है या नही।

अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा नसीराबाद रोड, ब्यावर रोड, श्रीनगर रोड एवं जयपुर रोड पर बस स्टैण्ड स्थापित किए जाएंगे। प्राधिकरण अजमेर, पुष्कर व किशनगढ़ में नए चौराहों पर ट्रैफिक लाईट लगवाएगा। प्राधिकरण एवं नगर निगम नए पार्किंग स्थल एवं चौराहों की रिमॉडलिंग से संबंधित कार्य भी शीघ्र पूरा करेेंगे।

व्यावसायिक भवनों के बाहर चस्पा होंगे स्वीकृत नक्शे

गोयल ने व्यावसायिक भवनों द्वारा पार्किग स्थलों पर भी दुकानें आदि बना लिए जाने से हो रही समस्या को दूर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम एवं अन्य स्थानीय निकाय यह सुनिश्चित करेेंगे कि संबंधित भवन का स्वीकृत नक्शा उस भवन के बाहर सार्वजनिक स्थान पर चस्पा किया जाए।

जेएलएन चिकित्सालय के बाहर हटेंगी एम्बुलेंस व अतिक्रमण

गौरव गोयल ने यातायात पुलिस को निर्देश दिए कि बजरंगगढ़ से मेडिकल कॉलेज तक के मार्ग को फोर लेन किया गया है। इस मार्ग पर अतिक्रमण और सड़क पर अनाधिकृत खड़ी एम्बुलैंसों के कारण यह मार्ग बेहद सकड़ा हो गया है। यातायात पुलिस तुरन्त यहां से इन एम्बुलैंसों को हटाए। इसी तरह मुख्य मार्गोें पर सड़क की सीमा में आने वाली गुमटियाें को भी अन्य जगहों पर स्थानान्तरित किया जाएगा।

ट्रांसपोर्ट नगर में तय समय सीमा में कराने होंगे निर्माण

जिला कलक्टर ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर नाराजगी जताते हुए एडीए के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन व्यापारियों को ट्रांसपोर्ट नगर में भूखण्ड आंवटित किए जा चुके हैं। उन्हें पाबन्द किया जाए कि वे तुरन्त तय समय सीमा में वहां निर्माण करवाकर अपना व्यापार शुरू करें। पुलिस यह सुनिश्चित करें कि शहर में भारी वाहनों का प्रवेश निर्धारित समय सीमा में ही हों।

ब्रह्मा मंदिर एवं दरगाह के बाहर लगेंगे स्वचालित एवं अत्याधुनिक बैरिकेट

जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जगत पिता ब्रह्मा मंदिर एवं सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन दरगाह के बाहर मुख्य सीढ़ी तक वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए दो स्थानों पर एक निश्चित दूरी तय कर अत्याधुनिक स्वचालित बेरीकेटिंग लगाई जाए। यह बेरीकेंटिग जमीन में लगेगी और बटन दबाते ही सड़क से ऊपर आ जाएगी। इससे दोनों स्थानों पर पैदल आवाजाही प्रभावित नही होगी।