Home Rajasthan Ajmer अजमेर मंडल ने उदयपुर से दो नई गाड़ियों के प्रस्ताव भेजे

अजमेर मंडल ने उदयपुर से दो नई गाड़ियों के प्रस्ताव भेजे

0
अजमेर मंडल ने उदयपुर से दो नई गाड़ियों के प्रस्ताव भेजे

सबगुरु न्यूज़.उदयपुर। अजमेर रेल मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) पुनीत चावला ने बताया है कि उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मण्डल ने रेलवे बोर्ड को उदयपुर से दो नई गाड़ियों उदयपुर-मैसूर वाया रतलाम, बड़ोदरा, पूना तथा उदयपुर-कटरा वाया चित्तौड़गढ़, फुलेरा, रेवाड़ी के बीच शुरू करने के प्रस्ताव भेजे हैं। उदयपुर-अजमेर के बीच डबलिंग रेल लाइन का कार्य भी स्वीकृत हुआ है।

वे उदयपुर में रोटरी क्लब उदयपुर की ओर से रोटरी बजाज भवन में आयोजित ‘रेलवे एवं सुविधाएं’ विषयक वार्ता में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। उन्होेंने बताया कि उदयपुर-हरिद्वार के बीच हुई गाड़ी को प्रतिदिन करने का भी प्रस्ताव भेजा जाएगा। अभी यह सप्ताह में तीन दिन के लिए है। उदयपुर रेलवे स्टेशन पर अगले 6 माह में एक फूड प्लाजा खोला जाएगा। रेलवे द्वारा सिटी रेलवे स्टेशन पर 2 एस्केलेटर्स व 1 लिफ्ट लगाई जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर खुलेगा बेबी फिडिंग रूम

चावला ने बताया कि रेलवे धात्री माताओं के लिए उदयपुर रेलवे स्टेशन सहित आबू रोड, अजमेर, फालना एवं भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर बेबी फिडिंग रूम खोलगा ताकि उन माताओं को अपने नवजात बच्चों को दूध पिलाने में कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा उदयपुर स्टेशन पर आजमन के जूतों को चमकाने के लिए सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसी सुविधा अजमेर में प्रारम्भ की जा चुकी है।

लीज पर देंगे जमीन

उन्होंने बताया कि मल्टी फंक्शनल काॅम्पलेक्स बनाने के लिए उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन के सामने पड़ी अतिरिक्त जमीन 45 वर्ष की लीज पर दी जाएगी। इसके टेण्डर कर दिए गए हैं। आगामी 31 अगस्त को ये टेण्डर खोले जाएंगे। इससे मिलने वाली रकम से उदयपुर रेलवे स्टेशन का विकास किया जाएगा। उदयपुर रेलवे स्टेशन पर 2 मेगावाट का सोलर सिस्टम भी लगाया जाएगा।

आबू रोड स्टेशन की मेकेनाइज्ड सफाई के लिए एमओयू

रेलवे ने आबू रोड के रेलवे स्टेशन को मेकेनाइज्ड सफाई के लिए माउण्ट आबू में ब्रह्माकुमारीज के साथ एमओयू किया गया है। वहां की साफ-सफाई का जिम्मा ब्रह्माकुमारीज का रहेगा। इसी प्रकार की मेकेनाइज्ड सफाई का एमओयू उदयपुर रेलवे स्टेशन के लिए भी प्रस्तावित है। चावला ने बताया कि रेलवे ने व्हील चेयर की ई-बुकिंग की सुविधा लगभग सभी स्टेशनों पर उपलब्ध करायी है। उन्होंने बताया कि अजमेर-पालनपुर के बीच डबलिंग रेल लाइन का कार्य कराया जा रहा है। इसके पूर्ण होते ही गाड़ियां बढ़ सकेंगी।

इन्दिरा आईवीएफ करेगा पार्क का काया कल्प

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन के सामने बने हुए पार्क का काया कल्प करने के लिए डीआरएम के आग्रह पर इन्दिरा आईवीएफ हाॅस्पिटल प्रा.लि. आगे आया है। इस सन्दर्भ में दोनों के बीच एमओयू होते ही काम गति पकड़ेगा। इन्दिरा आईवीएफ के प्रबन्ध निदेशक डाॅ. अजय मुर्डिया ने बताया कि इन्दिरा आईवीएफ इस पार्क को गोद लेगा और रेलवे के साथ एमओयू होते ही अगले 6 माह में पार्क को सुन्दर बना दिया जाएगा।

रतलाम-उदयपुर पर ध्यान देने की जरूरत

-इस अवसर पर क्लब के वरिष्ठ सदस्य के.एस. मोगरा ने भी विचार रखे। उन्होंने रतलाम-उदयपुर वाया बांसवाड़ा रेल लाइन के कार्य पर भी ध्यान देने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार इसमें रुचि दिखाए तो दक्षिणी राजस्थान में रेलवे नया इतिहास लिखेगी। उन्होंने बड़ीसादड़ी-मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन के कार्य को भी गति की जरूरत बताई। इसके होने के बाद अजमेर मंडल में एक भी रेल लाइन मीटरगेज की नहीं रहेगी।

रोटरी लगाएगा बैंच

रोटरी क्लब अध्यक्ष डाॅ.एन.के. धींग ने बताया कि रोटरी क्लब उदयपुर राणा प्रतापनगर रेलवे स्टेशन पर आमजन के बैठने के लिए बैंच लगाने के साथ ही कुलियों के लिए ट्राॅली भी उपलब्ध कराएगा।