Home Rajasthan Ajmer स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड, सीवरेज की भी मिलेगी सुविधा

स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड, सीवरेज की भी मिलेगी सुविधा

0
स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड, सीवरेज की भी मिलेगी सुविधा

अजमेर। अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लोगों को शीघ्र ही एलीवेटेड रोड़ सहित सीवरेज की सुविधा मिलेगी। प्रोजेक्ट के तहत कराये जाने वाले लगभग एक हजार करोड़ रूपए के विकास कार्यो में चार सौ करोड़ रूपए के कार्यो की निविदाएं जारी कर प्रक्रियाधीन है। जिसके परिणाम शीघ्र ही सामने आएंगे।

कलक्टर एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत योजनाबद्ध तरीके से विकास किया जा रहा है। अभी तक लगभग एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्यो को स्वीकृत किया गया है जिसमें से चार सौ करोड़ रूपए के कार्यो की निविदाएं जारी कर प्रक्रियाधीन है।

शहर में 252 करोड रूपए की लागत से 2.7 किलोमीटर की बनने वाली एलीवेटेड फोरलेन सड़क कार्य के वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। यह रोड दिल्ली एवं जयपुर मेट्रो की स्टील स्ट्रक्चर की तकनीक यानी सिंगल पिलर पर बनेगी। यह नवीन तकनीक है जो अन्य तकनीक से मजबूत होती है।

इसका कार्य आगामी फरवरी में शुरू हो जाएगा तथा दो माह में कार्य पूर्ण होगा। सिंगल पिलर पर बनने के कारण सडक के नीचे मूल सडक पर डिवाईडर रोड यथावत रहेगी जिससे आवागमन में कोई कठिनाई नहीं आएगी। इस सड़क के बन जाने से कॉलेज, चिकित्सालय बसस्टेण्ड आने वालों को काफी सुविधा मिलेगी।

सीवरेज की मिलेगी सुविधा

जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में सीवरेज की समस्या भी शीघ्र दूर होगी। अभी शहर में सीवरेज की लाईनें पुरानी है जो लगभग सही नहीं है। साथ ही सीवरेज प्लान्ट जो बने हुए है और नए बने है, उन तक पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे शहर में स्वच्छता पूरी नहीं रह पा रही है।

ऎसे में निर्णय लिया गया कि नगर निगम द्वारा बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लेकर भिजवाए जाने पर स्मार्ट सिटी से समस्त सीवरेज कनेक्शन करने के लिए एक मुश्त राशि नगर निगम को दे दी जाएगी। वर्तमान में सीवरेज कनेक्शन के लिए व्यक्ति को 6 हजार रूपए देने पड़ते थे उसकी भी एक मुश्त राशि प्रोजेक्ट से दे दी जाएगी ताकि सभी कनेक्शन एक साथ हो जाए।

नगर निगम के महापोर धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया कि व्यक्ति द्वारा अलग अलग राशि जमा कराने में समय ज्यादा लग रहा था, ऎसे में स्मार्ट सिटी से एक मुश्त राशि मिल जाने से कार्य शीघ्र होगा।

आनासागर चौपाटी का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा

कलक्टर ने बताया कि रीजनल कॉलेज से पुरानी विश्राम स्थली, मित्तल चौराहा होते हुए पाथ वे का 1.8 किलोमीटर का कार्यादेश जारी कर दिया गया है। यह कार्य आगामी 15 दिवस में प्रारंभ हो जायेगा। शेष कार्य की डीपीआर भी प्रोजेक्ट द्वारा शीघ्र बनाई जाएगी।

जयपुर रोड से न्यायालय परिसर तक सिक्स लेन की स्वीकृत

कलक्टर ने बताया कि जयपुर रोड पर विश्वविद्यालय तिराहे से न्यायालय परिसर तक सिक्स लेन बनाए जाने की भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सैद्धान्तिक स्वीकृति दे दी गई है।

पीएचईडी के कनेक्शन होगे

जिला कलक्टर ने बताया कि हरिभाउ उपाध्याय नगर, वैशाली नगर के बचे हुए हिस्से तथा नगर विकास प्राधिकरण के पेरा वार्ड में आने वाले हिस्सों में भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पेयजल के कनेक्शन दिए जाएंगे। जिससे लोगों को पेजयल की सुविधा मिलेगी।