Home Chandigarh पंजाबी शिक्षाविद्व अमरजीत सिंह खेला ऑस्ट्रेलिया में धोखाधड़़ी में फंसा

पंजाबी शिक्षाविद्व अमरजीत सिंह खेला ऑस्ट्रेलिया में धोखाधड़़ी में फंसा

0
पंजाबी शिक्षाविद्व अमरजीत सिंह खेला ऑस्ट्रेलिया में धोखाधड़़ी में फंसा

unikचंडीगढ। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में एक प्राइवेट कॉलेज चला रहे पंजाब के अमरजीत सिंह खेला पर 57 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (285 करोड़ रुपए) की धोखाधड़ी करने का केस हुआ है। इस मामले में सुनवाई शुरू हो गई।

कोर्ट ने खेला को आदेश दिया कि वह उन 30 मिलियन डॉलर (150 करोड़) को वापस लाएं जो उन्होंने मुंबई में एक अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं। इसके बाद ही उनके कॉलेज के सीज किए अकाउंट व प्रॉपर्टी को रिलीज किया जाएगा।

नवांशहर के रहने वाले खेला का सिडनी शहर में यूनिक इंटरनेशनल नाम से कॉलेज है। उन्होंने कॉलेज में वोकेशनल एजुकेशनल ट्रेनिंग के कोर्स शुरू किए। इसमें स्टडी छोड़ चुके स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग का प्रोविजन था।

ऑस्ट्रेलियन फेडरल गवर्नमेंट ने ट्रेनिंग करने वाले बच्चों की फ्री हेल्प प्रोग्राम के लिए 22 से 25 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर की मदद करनी थी। शर्त थी कि कोर्स खत्म होने के बाद जो स्टूडेंट 55 हजार डॉलर से ज्यादा कमाने लगेगा, वह किस्तों में सरकार को पैसा वापस करेगा।

आरोप है कि खेला ने इस स्कीम में 2014-15 में ऐसे 3600 बच्चों को इनरोल किया। फिर उन्हें एक लैपटॉप देकर कोर्स किए जाने के रजिस्टर पर साइन करवा लिए। इसके बाद रजिस्टर दिखाकर सरकार से 57 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (258 करोड़ रुपए) हासिल कर लिए।

2015 में जांच के बाद मामले का खुलासा हुआ। इसके बाद ही जांच शुरू की गई। कोर्ट ने खेला को आदेश दिए कि वह 150 करोड़ रुपए इंडिया से वापस लेकर आए तो उसके अकाउंट और प्रॉपर्टी को रिलीज कर दिया जाएगा। खेला ने पैसे वापस लाने पर सहमति जताते हुए कहा कि उसने कोई गलत काम नहीं किया है।