Home Delhi दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू

दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू

0
दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू
amit shah reviews party performance at BJP national executive
amit shah reviews party performance at BJP national executive
amit shah reviews party performance at BJP national executive

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में पदाधिकारियों के साथ पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को यहां नगर पालिका परिषद के कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार सहित अगले दौर के विधानसभा चुनावों के प्रमुख एजेंडे में शामिल होने की संभावना है। बैठक रविवार और सोमवार को हो रही है।

मुख्य बैठक सोमवार को तालकटोरा स्टेडियम में होगी। पार्टी के नेताओं के मुताबिक, बैठक में पार्टी के 15 मुख्यमंत्री, छह उप मुख्यमंत्री, 1,400 विधायक, 85 विधान परिषद सदस्य, 80 मंत्री और 336 सांसद हिस्सा ले रहे हैं।

शाह ने पदाधिकारियों की बैठक एजेंडे को अंतिम रूप देने और संकल्पों को तय करने के लिए आयोजित की, जिसके सोमवार को पारित होने की संभावना है।

पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों के अलावा रविवार को हुई बैठक में पार्टी के सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और महासचिव भी शामिल हुए।

सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों को लेकर चिंतित है। नोटबंदी से अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली आर्थिक विकास को पटरी पर लाने के लिए प्रोत्साहन पैकेज के बारे में बात कर रहे हैं।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सोमवार को उद्घाटन भाषण देंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समापन भाषण देंगे।

मोदी अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर पैदा हुई चिंताओं के बारे में संबोधित कर सकते हैं और पिछले तीन सालों की अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाने के लिए भी वह तैयार हैं।

आम तौर पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बैठक में शामिल होते हैं, लेकिन इस बार भाजपा विस्तारित रूप से राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कर रही है और पार्टी के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों के अलावा, राज्य महासचिवों और कई पार्टी कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी एक राजनीतिक और आर्थिक प्रस्ताव पारित करेगी। भाजपा सूत्रों ने कहा है कि पार्टी महासचिव द्वय विनय सहस्त्रबुद्धे और राम माधव को संकल्प तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

सूत्रों का कहना है कि संभावना है कि आर्थिक प्रस्ताव में नोटबंदी व जीएसटी को लागू करने की सराहना की जाएगी।

बैठक के दौरान शाह भुवनेश्वर में हुई पिछली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान विचार में लाए गए संगठनात्मक कार्यो पर भी चर्चा करेंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशती मानने के लिए भाजपा ने अपनी सभी राज्य इकाइयों से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा है।

यहां बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की तस्वीरों वाले पोस्टर भी लगाए गए हैं।