अजमेर सिटी की लाइफ लाइन के रूप में विकसित होगा आनासागर एस्केप चैनल

अजमेर। अजमेर शहर के बीचों बीच से गुजरने वाले आनासागर एस्केप चैनल के नाले को शहर की लाइफ लाइन के रूप में विकसित किया जाएगा। जयपुर के अमानी शाह नाले की तर्ज पर एस्केप चैनल के विकास का खाका तैयार किया जा रहा है। इस पर परिवहन, पार्क एवं अन्य तरह से उपयोगिता के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम किया जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा।

जिला कलक्टर गौरव गोयल ने मंगलवार को टाटा कंसलटेंसी के अधिकारियों के साथ आनासागर एस्केप चैनल के योजनाबद्ध विकास पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि आनासागर झील से निकलने वाले पानी को ले जाने वाला यह नाला शहर के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। नाले के साथ सड़क, पार्क एवं अन्य विकास कार्य करवाए जाने की विपुल संभावनाए हैं।

उन्होंने बताया कि आनासागर एस्केप चैनल झील से खानपुरा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक जाता है। इस दूरी में कई जगह घनी बस्तियां, खाली जमीन, छोटे नाले एवं सड़क आदि पड़ते है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत यह प्रोजेक्ट लेकर नई शुरूआत की जाएगी। एस्केप चैनल को परिवहन के साथ ही अन्य लोक उपयोगी बनाने के लिए योजना तैयार की जा रही है।

बैठक के पश्चात टाटा कंसलटेंसी के अधिकारियों ने उपखण्ड अधिकारी अंकित कुमार सिंह एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ मौका मुआयना किया।