Home Business आईफोन 8 से एप्पल बनेगी दुनिया की पहली 1000 अरब डॉलर की कंपनी

आईफोन 8 से एप्पल बनेगी दुनिया की पहली 1000 अरब डॉलर की कंपनी

0
आईफोन 8 से एप्पल बनेगी दुनिया की पहली 1000 अरब डॉलर की कंपनी
Apple: iPhone 8 can make Apple world's first trillion dollar company
Apple: iPhone 8 can make Apple world's first trillion dollar company
Apple: iPhone 8 can make Apple world’s first trillion dollar company

सैन फ्रांसिसको। ‘उम्मीद से बेहतर’ आईपैड और आईफोन की बिक्री के अलावा एप्पल की आगामी आईफोन 8 डिवाइस की बिक्री से अमरीका की कपर्टिनो की यह दिग्गज कंपनी दुनिया की पहली कंपनी बन सकती है, जिसका बाजार मूल्य 1000 अरब डॉलर होगा।

मार्केट वॉच में बुधवार देर रात प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल की तीसरी तिमाही के नतीजों के घोषणा के बाद से ही कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 56 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

निवेश सेवा कंपनी आरबीसी कैपिटल के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया है कि एप्पल के शेयरों में यह तेजी जारी रहेगी, क्योंकि एपल सितंबर के मध्य में अपना फ्लैगशिप डिवाइस आईफोन 8 लांच करने जा रही है। आरबीसी के विश्लेषकों का कहना है कि आईफोन 8 के लांच से कंपनी को काफी फायदा होगा।

प्रमुख विश्लेषक अमित दरयानानी के हवाले से बताया गया कि एप्पल में 1000 अरब डॉलर की बाजार पूंजीकरण हासिल करने की क्षमता है और यहां तक कि अगले 12 से 18 महीनों में इससे भी ज्यादा बढ़ने की क्षमता है।

विश्लेषकों का कहना है कि नए आईफोन के मॉडल से प्रति शेयर 12 डॉलर तक का मुनाफा होगा। इस उच्च कीमत के प्रीमियम मॉडल से मुनाफा बढ़ेगा, लागत पर नियंत्रण और शेयर बायबैक से कंपनी के मूल्य में और वृद्धि होगी।

दरयानानी का कहना है कि एप्पल के शेयरों की कीमत वर्तमान स्तर 160 डॉलर से बढ़कर 192 डॉलर तक हो सकती है। यह कंपनी द्वारा शेयर बायबैक की दर पर निर्भर करता है। इस तरह एप्पल का बाजार मूल्य 1000 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा।