Home Business एप्पल ने मुकदमा निपटाने के लिए नोकिया को दिए 2 अरब डॉलर

एप्पल ने मुकदमा निपटाने के लिए नोकिया को दिए 2 अरब डॉलर

0
एप्पल ने मुकदमा निपटाने के लिए नोकिया को दिए 2 अरब डॉलर
Apple paid nokia $ 2 billion as part of a patent lawsuit settlement
Apple paid nokia $ 2 billion as part of a patent lawsuit settlement

सैन फ्रांसिस्को। नोकिया और एप्पल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर तकरार हुआ था और मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया, जिसे मई में आपसी सहमति से सुलझा लिया गया।

इसके बाद एप्पल ने मामला सुलझाने की शर्तों के तहत नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त नगद भुगतान किया है। टेकक्रंच में शुक्रवार को छपी रिपोर्ट के मुताबिक नोकिया इस रकम का क्या करेगी, अभी तक बताया नहीं है।

यह झगड़ा पिछले साल शुरू हुआ था, जब पेटेंट को लेकर दोनों कंपनियां उलझ गई थीं। एप्पल ने एक थर्ड पार्टी कंपनी पर पेंटेट को लेकर एंटी-ट्रस्ट मुकदमा दायर किया था, जो नोकिया की तरफ से काम करती थी। इसके बाद फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अमरीकी कंपनी एप्पल पर सीधे मुकदमा दायर कर दिया।

एप्पल के मुताबिक, नोकिया ने पीएईएस पेटेंट का दावा करने वाली संस्थाओं (एबिसिया रिसर्च एंड कॉन्वेंटेंट प्रॉपर्टी प्रबंधन) के साथ अवैध पेटेंट ट्रांसफर स्कीम में एप्पल से पैसे निकालने के लिए षड्यंत्र किया था, क्योंकि नोकिया का सेल फोन कारोबार डूब रहा था।

नोकिया ने भी एप्पल के खिलाफ यूरोप और अमेरिका में सीधा मुकदमा दायर किया और आरोप लगाया कि कंपनी नोकिया के पेटेंट का उल्लंघन कर रही है। इस मुकदमे में 32 पेटेंटों का जिक्र किया गया था, जिसमें डिस्प्ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर और वीडियो कोडिंग प्रौद्योगिकी शामिल थी।