Home Rajasthan Ajmer ख्वाजा के 803वें उर्स में शिरकत करेगा पाक जायरीन का जत्था

ख्वाजा के 803वें उर्स में शिरकत करेगा पाक जायरीन का जत्था

0
ख्वाजा के 803वें उर्स में शिरकत करेगा पाक जायरीन का जत्था
around 450 pakistani pilgrim delegation will visit ajmer sharif urs
around 450 pakistani pilgrim delegation will visit ajmer sharif urs
around 450 pakistani pilgrim delegation will visit ajmer sharif urs

अजमेर। ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना 803वें उर्स में शिरकत करने के लिए पाकिस्तान के जायरीन का जत्था  दिल्ली से स्पेशल ट्रेन में कड़ी सुरक्षा के साथ जत्था 22 अप्रेल को सुबह अजमेर आएगा।

पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस रवाना होकर पाक जत्था 20 अप्रेल को दिल्ली पहुंचेगा। दिल्ली में विश्राम के बाद स्पेशल ट्रेन से जत्था अजमेर रवाना होगा जो 22 को अजमेर पहुंचेगा। पाक जत्थे में करीब 450 से ज्यादा पाक जायरीन शामिल होने की संभावना है। पुलिस व प्रशासन की ओर से पाक जत्थे को ठहराने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि पाक जत्था 28 अप्रैल को वापस दिल्ली के लिए रवाना होगा। पाक जत्थे की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में पाक सरकार तथा खुद की तरफ से चादर पेश कर दोनों मुल्कों के लिए अमन चैन व खुशहाली की दुआ की जाती है। पुलिस व प्रशासन की ओर से पाक जत्थे के ठहरने की व्यवस्था पुरानी मंड़ी स्थित केन्द्रीय बालिका विद्यालय में किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।


पिछले दो साल से नहीं आया पाक जत्था – ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में पाक जायरीन का जत्था पिछले दो साल से लगातार अजमेर नहीं आ रहा है। दोनों देशों के बीच मतभेद उभरने तथा भारत में पाक जत्थे के जबरदस्त विरोध के चलते जत्था नहीं आया था। इसी माह शुरू होने वाले उर्स में पाक जत्थे के आने की पूरी संभावना है। पाक जत्थे की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खुफिया एजेंसियां पुलिस व प्रशासन ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है।


कव्वालियां होंगी- ख्वाजा गरीब नवाज के 803वें उर्स में मशहूर कव्वाल अपनी कव्वालियां पेश करेंगे। दरगाह के खादिम कुतुबुद्दीन सकी ने बताया कि उर्स के दौरान 23,24 व 26 अप्रैल को हमीद अली साहब के दालान में कव्वालियों का कार्यक्रम होगा। इमरान ताज, मुशद आतिश, अजीम नाजा, जाहिर नाजा, अमीर नाजा व मेहराज वारसी सहित अनेक कव्वाल ख्वाजा गरीब नवाज की शान में कव्वालियां पेश करेंगे।