Home Sports Cricket भारत एशिया कप के फाइनल में, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

भारत एशिया कप के फाइनल में, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

0
भारत एशिया कप के फाइनल में, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया
Asia Cup : India in finals after 5 wicket win over Sri Lanka
Asia Cup : India in finals after 5 wicket win over Sri Lanka
Asia Cup : India in finals after 5 wicket win over Sri Lanka

मीरपुर।  विराट कोहली  (नाबाद 56 ) और युवराज सिंह (18 गेंद पर 35 रन) की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत  भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर एशिया कप के फाइनल में प्रवेश किया।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 139 रन का लक्ष्य रखा। जिसे भारतीय टीम ने 19. 2 ओवरों में 5 विकेट खोकर 142 रन बनाकर हासिल कर लिया।

 श्रीलंका द्वारा मिले 139 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरे ओवर में तगड़ा झटका लगा। नुवान कुलसेकरा ने शिखर धवन (1) को विकेटकीपर चांदीमल के हाथों लपकवाया। अपने अगले ही ओवर में कुलसेकरा ने रोहित शर्मा (16) को स्लिप में कापुगेडरा के हाथों कैच कराया।। इसके बाद विराट कोहली और सुरेश रैना ने भारतीय टीम को संभालने की कोशिश की।

इन दोनों के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई। 12वें ओवर में कुलशेखरा ने 70 के कुल स्कोर पर शनाका के हाथों रैना को कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।  रैना ने 25 रन बनाए। इसके बाद युवराज ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों पर 35 रन की पारी खेल भारतीय टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। युवराज ने अपनी पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाये और कोहली के साथ 51 रनों की साझेदारी की।

युवराज को थिसारा परेरा ने कुलशेखरा के हाथों कैच कराकर आउट किया।  युवराज के बाद बल्लेबाजी करने आये हार्दिक पांड्या एक बार फिर असफल रहे और 2 रन बनाकर हेराथ की गेंद पर बोल्ड हो गये। इसके बाद धोनी और कोहली ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

इससे पहले चमारा कापूगेडरा (30) और मिलिंदा सिरिवर्धना (22) की पारियों की बदौलत श्रीलंका ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 138 रन बनाए।

भारत द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित श्रीलंका की शुरुआत बेहद धीमी और खराब रही। आशीष नेहरा ने तीसरे ओवर में चांदीमल (4 रन) को विकेटकीपर धोनी के हाथों आसानी से कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलायी। अगले ही ओवर में बुमराह ने शेहान जयसूर्या (4) को धोनी के हाथों की शोभा बनाकर भारत को दूसरी सफलताई दिलाई।

दिलशान (18 रन) से आक्रामक पारी की उम्‍मीद थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने आते ही सातवें ओवर की पहली गेंद पर दिलशान को फाइन लेग पर अश्विन के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। इसके तुरंत बाद पांड्या ने मैथ्यूज को भी पवेलियन भेजकर भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलायी।

57/4 के स्‍कोर पर संकट की स्थिति में फंसी श्रीलंका को मिलिंदा सिरिवर्धना (22) और चमारा कापूगेडरा ने संभाला। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 31 गेंदों में 43 रन की साझेदारी की। अश्विन ने सिरिवर्धना को लांग ऑन पर रैना के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। दासुन शनाका (1) को रोहित शर्मा ने मिडविकेट से सटीक थ्रो लगाकर पैवेलियन लौटा दिया।

जसप्रीत बुमराह ने कापुगेडरा (30) को अपना शिकार बनाया। हार्दिक ने डीप कवर्स पर कापुगेडरा का शानदार कैच पकड़ा। थिसारा परेरा ने 6 गेंदों में 17 रन बनाकर श्रीलंका को सम्‍मानजनक स्थिति में पहुंचाया, लेकिन अश्विन ने स्‍टम्‍पिंग कराकर उन्‍हें पैवेलियन भेजा। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। आशीष नेहरा को एक विकेट मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here