Home Sports Cricket हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा

हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा

0
हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा
asia cup Twenty20 : india beat pakistan by five wickets
asia cup Twenty20 : india beat pakistan by five wickets
asia cup Twenty20 : india beat pakistan by five wickets

मीरपुर। हार्दिक पांड्या (3.3 ओवर, 8 रन देकर 3 विकेट) के करियर के बेहतरीन प्रदर्शन और दमदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने शनिवार को एशिया कप के हाईवोल्‍टेज मुकाबले में पाकिस्‍तान को 5 विकेट से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 17.3 ओवरों में 83 रनों पर ढेर हो गयी जवाब में भारत ने 5 विकेट खोकर 15.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से विराट कोहली ने 49 और युवराज सिंह ने नाबाद 14 रन बनाए। कप्तान धोनी ने चौका मारकर भारत को जीत दिलाई।

इसके पहले मोहम्‍मद आमिर ने 84 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बिगाड़ दी थी। मिर ने अपने शुरुआती दो ओवरों में रोहित शर्मा, अंजिक्या रहाणे और सुरेश रैना को केवल 10 रनों के अंदर पवेलियन भेजा। लेकिन उसके बाद कोहली और युवराज ने स्थिति संभाल ली।

हालांकि जब भारतीय टीम जीत से 8 रन दूर थी, मो.शमी ने कोहली और पांड्या को आउट कर सनसनी फैला दी थी, लेकिन धोनी ने और कोई क्षति नहीं होने दी।

84 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरी ही गेंद पर जोरदार झटका लगा। मोहम्‍मद आमिर ने रोहित शर्मा को एलबीडब्‍ल्‍यू करके पैवेलियन भेजा। दो गेंद बाद उन्होंने अजिंक्‍य रहाणे को भी जीरो पर एलबीडब्‍ल्‍यू करके भारत की मुश्किलें बढ़ा दी। तीसरे ओवर में आमिर ने सुरेश रैना (1) को मिड ऑन पर वहाब के हाथों आसान कैच करा दिया।

इससे पहले हार्दिक पांड्या (3.3 ओवर, 8 रन देकर 3 विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने शनिवार को एशिया कप के हाईवोल्‍टेज मुकाबले में पाकिस्‍तान को 83 रन पर ऑलआउट कर दिया। भारत को जीत के लिए 84 रन का मामूली लक्ष्‍य मिला है। भारत ने पाकिस्‍तान को उसके तीसरे न्‍यूनतक स्‍कोर पर ऑलआउट किया।

भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। गेंदबाजों ने अपने कप्‍तान के फैसले को सही साबित करते हुए पाकिस्‍तान के विकेटों जल्‍दी-जल्‍दी गिराए।

नेहरा ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर अनुभवी बल्‍लेबाज मोहम्‍मद हफीज (4) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाकर पाकिस्‍तान की शुरुआत बिगाड़ दी।

चौथे ओवर में युवा बुमराह ने चमक बिखरते हुए पाक को दूसरा झटका दिया। उन्‍होंने शारजील खान (7) को स्लिप में रहाणे के हाथों झिलवाया। पाक अपनी स्थिति संभालता, इससे पहले ही खुर्रम मंजूर (10) रनआउट हो गए। कोहली ने सटीक थ्रो मारकर खुर्रम की पारी का अंत किया। हार्दिक पांड्या ने शोएब मलिक (4) को धोनी के हाथों कैच कराकर पाक को चौथा झटका दिया।

युवराज ने अपने स्‍पेल की शुरुआत करते हुए पहली गेंद पर उमर अकमल (3) पगबाधा कर दिया। इसके बाद कप्तान शाहिद अफरीदी (2) को जडेजा और धोनी ने संयुक्‍त रूप से रनआउट करके पाकिस्‍तान को बैकफुट पर धकेल दिया।

पाकिस्‍तान की टीम बमुश्किल 50 रन का स्‍कोर कर पाई ही थी कि जडेजा (4) ने वहाब रियाज को एलबीडब्‍ल्‍यू करके पैवेलियन लौटाया। इसके बाद सरफराज अहमद ने मोहम्‍मद सामी के साथ मिलकर पाकिस्‍तान की पारी को संभालने का जिम्‍मा उठाया।

दोनों ने आठवें विकेट के लिए 18 रन जोड़े ही थे कि जडेजा ने अ‍हमद (25) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। हार्दिक ने इसके बाद मोहम्‍मद सामी (8) को डीप स्‍क्‍वायर लेग पर रैना के हाथों की शोभा बनाया।

अगली ही गेंद पर मोहम्‍मद आमिर (1) को क्‍लीन बोल्‍ड करके पांड्या ने पाकिस्‍तान की पारी का अंत किया। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने दो तथा जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा और युवराज सिंह को एक-एक विकेट मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here