Home Breaking 5 राज्यों में चुनाव घोषित, 11 मार्च को आएगा परिणाम

5 राज्यों में चुनाव घोषित, 11 मार्च को आएगा परिणाम

0
5 राज्यों में चुनाव घोषित, 11 मार्च को आएगा परिणाम
assembly elections in five states announced, results on march 11
assembly elections in five states announced, results on march 11
assembly elections in five states announced, results on march 11

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यह प्रक्रिया 11 जनवरी शुरू होकर 8 मार्च तक चलेगी और 11 मार्च को एक साथ सभी राज्यों के चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

पांच राज्यों के 690 विधानसभा क्षेत्रों में 16 करोड़ लोग मतदान करेंगे। इन सीटों में 133 अनुसूचित जाति, 23 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इन सभी राज्यों में एक लाख 85 हजार पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, यह पिछली बार से 15 प्रतिशत अधिक है। सभी में वोटिंग मशीनों से मतदान किया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पांचों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि गोवा और पंजाब में 4 फरवरी, मणिपुर में दो चरणों में 4 और 8 मार्च, उत्तरप्रदेश में 7 चरणों में 11 फरवरी से लेकर 8 मार्च और उत्तराखंड में 15 फरवरी को मतदान होंगे। मतों की गणना 11 मार्च होगी और उसी दिन परिणाम की घोषणा होगी।

चुनाव कार्यक्रम

गोवा: गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 11 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, 18 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच 19 जनवरी को होगी, 21 जनवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख और 4 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। गोवा विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च को समाप्त हो रहा है।

पंजाब: पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 11 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, 18 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच 19 जनवरी को होगी, 21 जनवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख और 4 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च को समाप्त हो रहा है।

उत्तराखण्ड: उत्तराखण्ड की 70 विधानसभा सीटों के लिए 20 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, 27 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच 28 जनवरी को होगी, 30 जनवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख और 15 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। उत्तराखण्ड विधानसभा का कार्यकाल 26 मार्च को समाप्त हो रहा है।

मणिपुर: मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 38 सीटों के लिए मतदान होगा। 8 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी, 15 फरवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी, 18 फरवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख और 4 मार्च को मतदान संपन्न होगा। दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए मतदान होगा।

11 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी, 18 फरवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच 20 फरवरी को होगी, 22 फरवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख और 8 मार्च को मतदान संपन्न होगा। मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च को समाप्त हो रहा है।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा। इसका कार्यकाल 27 मई को समाप्त हो रहा है। प्रथम चरण में 15 जिलों (शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज) की 73 सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी। इन सीटों के लिए 17 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 24 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि होगी। नामांकन पत्रों की जांच 25 जनवरी को होगी। 27 जनवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख होगी और 11 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। जिन विधान सभा सीटों पर मतदान होंगे उनके नाम निम्नलिखित हैं।

द्वितीय चरण में 11 जिलों (सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर व बदायूं) की 67 विधान सभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 20 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 27 जनवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 28 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 30 जनवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 15 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

तृतीय चरण में 12 जिलों (फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरेया, कानपुर देहात, कानपुर नगर,उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर) की 69 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 24 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 31 जनवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 02 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 04 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 19 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

चतुर्थ चरण में 12 जिलों (प्रतापगढ़, कौशांबी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर व रायबरेली) की 53 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 30 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 06 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 07 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 09 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 23 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

पांचवे चरण में 11 जिलों (बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर,अमेठी व सुल्तानपुर ) की 52 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 02 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 09 फऱवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 11 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 13 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

छठे चरण में 07 जिलों (महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊं व बलिया) की 49 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 08 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 15 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 04 मार्च को मतदान कराया जाएगा।

सातवें चरण में 07 जिलों (गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र व जौनपुर) की 40 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 11 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 18 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 20 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 22 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 08 मार्च को मतदान कराया जाएगा।

इस बार उम्मीदवारों को अलग से दिल्ली उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक ‘नो डिमांड सर्टिफिकेट’ भी देना होगा। जिसमें वह यह बताएंगे की उन पर बिजली, पानी, किराया और टेलीफोन का कोई बिल पिछले 10 सालों के दौरान बकाया नहीं है। साथ ही उन्हें यह भी बताना होगा की उनके पास किसी अन्य देश की नागरिकता तो नहीं है। उम्मीदवारों के चेनलों पर प्रचार भी उनके खाते में जोड़ा जाएगा।

चुनाव आयोग ने चुनाव में खर्च की राशि निश्चित करते हुए पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड में उम्मीदवारों का चुनाव खर्च की सीमा 28 लाख और मणिपुर, गोवा में 20 लाख रुपए तय की गई है। वहीं 20 हज़ार से ज्यादा लोन एवं चंदा चेक से ही लिया जा सकता है।

आयोग ने सभी दलों से अनुरोध किया है कि वह अपने उम्मीदवारों को निर्देशित करें की वह पर्यावरण को दूषित करने वाले प्लास्टिक आदि समाग्री का उपयोग अपने चुनाव प्रचार में न करें। इसके अलावा, लाउड स्पीकर के बजाने पर भी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह निर्णय छात्रों और मरीजों को ध्यान में रखते हुए दिया गया है। पेड न्यूज के अलावा उम्मीदवारों के चैनलों पर भी नजर रखी जाएगी और समाचार की तरह पेश की गई सामग्री को प्रचार मानते हुए उम्मीदवारों के चुनाव खर्च में उसे शामिल किया जाएगा।

वोट डालने के लिए पहचान पत्र अनिवार्य होगा और आयोग सभी मतदाताओं को नए प्रारुप में फोटो पहचान स्लिप देगा। इसके अलावा सभी को रंगीन मतदाता गाइड दी जाएगी, जिसमें मतदान प्रक्रिया संबंधित सभी जानकारी होगी। मतदान केन्द्रों में जानकारी को लेकर पोस्टर भी लगाए जाएंगे।