Home Business 10 साल बाद दौड़ेंगी ड्राइवर रहित कारें

10 साल बाद दौड़ेंगी ड्राइवर रहित कारें

0
driverless cars
australian researchers claim there will be affordable driverless cars

सिडनी। अगले 10 साल में स्वचालित कारें बाजारों में सहज और कम कीमत पर उपलब्ध होंगी और ज्यादातर लोगों पहुंच के अंदर भी होगी।…
ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता कर्टिन यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर बा तुओंग वो ने कहा कि उनकी टीम ने एक स्वचालित कार बनाई है, जो एक सीधी रेखा पर गति कर सकती है और अपने अगल बगल की चीजों का आभास कर सकती है।

वो ने बताया कि अब अगले चरण में इस कार में एक कंप्यूटर प्रणाली जोड़ी जाएगी, जो अपने आस पास की चीजों की गति और आकार को समझकर उसके अनुसार प्रतिक्रिया देने और राह में किसी वस्तु के आने का आभास पाते ही उचित कदम उठाने में सक्षम होगी। शोधकर्ताओे के अध्ययन के अनुसार कारों में एक दर्जन से ज्यादा सेंसर लगाए जाएंगे, जो आंख और कान की तरह काम करेंगे।

वो ने कहा कि हमारा उद्देश्य बाजार में पहले से उपलब्ध कम कीमत वाले सेंसर, रडार, लेजर और कंप्यूटर तकनीक इस्तेमाल करना था, ताकि स्वचालित कार को ज्यादा से ज्यादा लोगों के आर्थिक पहुंच के अंदर लाया जा सके। मौजूदा समय में भी बाजार में स्वचालित कार उपलब्ध हैं, लेकिन बेहद कम संख्या में हैं और उनकी कीमत हजारों, लाखों डॉलर है।

वो ने हालांकि यह भी माना कि लोगों की पहुंच के भीतर स्वचालित कार का निर्माण बड़ी चुनौती है, क्योंकि स्वचालित कार का सीधा मतलब है कि इसका पूरा नियंत्रण इसकी प्रणाली में निहित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here