पटाखों से परेशान होने वाले अजान पर चुप क्यों : तथागत रॉय

'Azaan' Loudspeakers As Well?: Tripura Governor Tathagata Roy On  Firecracker Ban
‘Azaan’ Loudspeakers As Well?: Tripura Governor Tathagata Roy On Firecracker Ban

कोलकाता। त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने एक बार फिर देश में कथित धर्मनिरपेक्षता को लेकर सवाल खड़ा किया है। दीपावली पर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के सरकारों के फैसले पर सवाल उठाते हुए उन्होंने पूछा है कि जिन्हें एक दिन दीपावली मनाने से परेशानी है तो उन्हें अजान की आवाज से परेशानी क्यों नहीं होती।

तथागत ने ट्विटर पर लिखा है कि केवल एक दिन दीपावली पर पटाखे फोड़ने से धर्मनिरपेक्षता खतरे में पड़ जाती है लेकिन पूरे साल सुबह साढ़े चार बजे से रोज सुबह अजान से होने वाली परेशानियों का क्या? उसके खिलाफ किसी का मुंह क्यों नहीं खुलता है?

कुरान में कहीं भी लाउडस्पीकर से अजान के बारे में नहीं कहा गया है लेकिन फिर भी इसके खिलाफ लोग मौैन रहते हैं। इससे मैं व्यथित रहता हूं। इसके पहले भी तथागत राय कई बार इसी तरह से विवादित ट्वीट करते रहे हैं।

एक ओर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा रखी है तो दूसरी ओर बंगाल सरकार ने भी रात 10 बजे के बाद पटाखें फोड़ने पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसे लेकर देश भर में लोगों ने विरोध जताया है। मशहूर लेखक चेतन भगत ने भी इसे लेकर विरोध जताते हुए कहा है कि बिना पटाखे दीपावली का कोई मतलब ही नहीं है।

https://www.sabguru.com/14-people-arrested-for-bursting-crackers-outside-supreme-court-as-protest/